India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोजगार मेले में पीएम मोदी देंगे नवनियुक्त अभ्यर्थियों को 51,000 पत्र ! देश को करेंगे संबोधित

08:33 AM Sep 26, 2023 IST
Advertisement

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को विकसित करने के लिए और बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए हर साल नई-नई स्कीम लेकर आते हैं और इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है जी हां भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार 26 सितंबर के दिन सुबह-सुबह 10:30 बजे वीडियो कालिंग ज़रिये देश के नवनियुक्त युवाओं को करीबन 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित करने वाले हैं। इतना ही नहीं बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये वो पुरे देश वासियों को सम्बोधित भी करने वाले हैं।

कब हुई थी रोजगार मेले की शुरुआत ?

रोजगार मेला यह देश का वह सबसे बड़ा मेला है जो बेरोजगारों को रोज़गार देने का सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है बता दे की पिछली बार रोजगार मेले को देशभर के करीबन 44 स्थान पर आयोजित किया जाता है ।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई 2022 के दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही नवयुक्त भारतीयों को 70 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र बांटे थे और यह पहली बार था जब देश में रोजगार मेला के तहत बेरोजगारों को रोजगार मिला था। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि आजादी की अमृत महोत्सव के दौरान जब देश विकास के पद पर दौड़ेगा तो सरकारी कर्मचारियों के रूप में काम करने का अवसर मिलना भी बहुत सम्मान की बात है इसलिए लोगों को देश को और देश के हर कोने को विकसित बनाने के लिए इस संकल्प लिया जा रहा है। पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगले 25 साल भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं इसका मतलब है कि रोजगार के अवसर और नागरिक के प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ाने वाली है। और 22 अक्टूबर के दिन ही रोजगार मेला के पहले चरण की शुरुआत हुई थी जहां 10 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने का अभियान शुरू किया गया था।

इस बार कितने स्थानों पर होगा ये कार्यक्रम आयोजित ?

इस बार रोजगार मेला देशभर के कुल 46 स्थानों पर आयोजित किया जाने वाला है। आपको बता दें की इस पहल को समर्थन करने वाले केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों-केंद्र शासित प्रदेशों में भी कई भर्तियां हुई है। इतना ही नहीं बल्कि इस बार देशभर से चयन किये गए लोगों को नई भारतियों में डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालय में रोज़गार मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Advertisement
Next Article