India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी का महाराष्ट्र यात्रा : जगदंबा मां मंदिर में की प्रार्थना, किसानों को दी बड़ी सौगात

01:28 PM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

PM मोदी का महाराष्ट्र यात्रा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र की यात्रा की शुरुआत पोहरादेवी स्थित जगदंबा माता मंदिर में प्रार्थना करके की। इस धार्मिक अनुष्ठान के बाद, उन्होंने संत सेवा लाल जी महाराज की समाधि पर पारंपरिक ढोल बजाकर स्थानीय संस्कृति का आनंद लिया। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और किसानों के लिए वित्तीय सहायता का वितरण था। प्रधानमंत्री ने वाशिम में बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया, जो बंजारा समुदाय की समृद्ध संस्कृति को समर्पित है। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे।

Highlight :

पीएम ने महाराष्ट्र में किसानों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की

पीएम मोदी ने मुंबई में कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज़ मेट्रो लाइन 3 का उद्घाटन किया, जो शहर की पहली पूरी तरह से भूमिगत मेट्रो लाइन है। इस परियोजना का 12.69 किलोमीटर लंबा हिस्सा आरे जेवीएलआर और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच आंशिक रूप से खोला जाएगा। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल, और अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने बीकेसी मेट्रो स्टेशन से सांताक्रूज मेट्रो स्टेशन तक यात्रा की और ट्रेन में सवार छात्रों, श्रमिकों और लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों से बातचीत की।

पीएम ने मोबाइल ऐप "मेट्रोकनेक्ट3" को किया लॉन्च

उन्होंने एक मोबाइल ऐप "मेट्रोकनेक्ट3" लॉन्च किया, जो यात्रा अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके साथ ही, उन्होंने मुंबई मेट्रो के विकास की तस्वीरों से भरी एक कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया। किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, पीएम मोदी ने लगभग 9.4 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए। इस राशि के साथ पीएम-किसान योजना के तहत वितरित कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त का भी शुभारंभ किया, जिसमें लगभग 2,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

7,500 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने कृषि अवसंरचना कोष के अंतर्गत 7,500 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनका कुल मूल्य 1,920 करोड़ रुपये है। इनमें कस्टम हायरिंग सेंटर, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयाँ शामिल हैं। उन्होंने 9,200 किसान उत्पादक संगठनों का भी उद्घाटन किया, जिनका संयुक्त कारोबार लगभग 1,300 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, पीएम मोदी ने मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड वीर्य तकनीक का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना - 2.0 के तहत 19 मेगावाट के पांच सौर पार्कों का भी समर्पण किया गया।

प्रधानमंत्री ने एलिवेटेड ईस्टर्न फ़्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री ने ठाणे के छेड़ा नगर से आनंद नगर तक एलिवेटेड ईस्टर्न फ़्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखी, जो लगभग 3,310 करोड़ रुपये की परियोजना है। नवी मुंबई हवाई अड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र परियोजना के चरण-1 की भी शुरुआत की गई। अंत में, उन्होंने ठाणे नगर निगम के नए प्रशासनिक भवन की आधारशिला रखी, जो लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article