India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'President Of Bharat' पर छिड़ा विवाद! G-20 डिनर को लेकर कांग्रेस ने लगाया आरोप

12:44 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
आगामी 8,9 व 10 सितंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में G-20 देशों की मीटिंग होने वाली है। इसी दौरान राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले रात्रि भोज के निमंत्रण पत्र को लेकर नया विवाद छिड़ गया है।  मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आरोप लगाया है, कि राष्ट्रपति भवन में 9 सितंबर को होने वाले G-20 के डिनर के निमंत्रण पत्र में President of India की जगह President of Bharat लिखा गया। 
जिस पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, ”तो ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन में 9 सितंबर को G-20 प्रतिनिधियों के रात्रिभोज के लिए निमंत्रण पत्र पर ‘President Of India’ की बजाय ‘President Of Bharat’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है. संविधान के Article-1 में लिखा है कि ‘भारत, जो इंडिया है, राज्यों का एक समूह होगा’,लेकिन अब इस ‘राज्यों के समूह’ पर हमला हो रहा है। ”
आखिर क्यों बदला गया INDIA का नाम
दरअसल, हाल ही में कुछ महीने पहले मोदी सरकार के खिलाफ देश के प्रमुख विपक्षी राजनीतिक दलों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया है जिसका नाम ‘I.N.D.I.A’ रखा गया है।  विपक्षी गठबंधन द्वारा नाम के ऐलान के बाद से ही ‘इंडिया’ शब्द चर्चा का विषय बना हुआ है. लेकिन BJP नेता लगातार गठबंधन के द्वारा रखे गए इस नाम को लेकर विपक्ष पर लगातार हमला बोल रहे है।
G-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियां पूरी
पिछले कई दिनों से G-20 देशों की दिल्ली में होने वाली बैठक की तैयारियां जोरों पर है। राजधानी दिल्ली की सड़को व भवनों को जबरदस्त तरीके से सजाया गया है। इसी के साथ विदेशी मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए राजधानी के सभी 7स्टार होटल्स को बुक किया गया है। वहीं राजधानी में 3 दिनों के लिए आम जनता के आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है। इसी के साथ दिल्ली के स्कूल, कॉलेज व सरकारी व निजी दफ्तरों की छुट्टी का ऐलान किया गया है।
Advertisement
Next Article