India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

27 सितंबर को गुजरात में शिक्षा संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

08:45 PM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को गुजरात जा रहे हैं। वह स्कूलों और शिक्षा के लिए कुछ परियोजनाएं शुरू करेंगे, जिनकी कीमत बहुत अधिक है, लगभग 4,500 करोड़ रुपये। वह छोटा उदयपुर जिले के बोडेली कस्बे में लोगों से भी बात करेंगे। गुजरात सरकार 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट' के 20 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए साइंस सिटी में एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है और प्रधानमंत्री वहां भाषण भी देंगे।

परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा सचिव विनोद राव ने कहा कि बोदेली में एक सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री राज्य सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ पहल के तहत विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री ने गांधीनगर जिले के अडालज शहर में पिछले साल अक्टूबर में गुजरात सरकार के ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ पहल की शुरुआत की थी। मोदी ने नई कक्षाओं, स्मार्ट कक्षाओं, कंप्यूटर प्रयोगशालाओं की स्थापना और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से इस मिशन की शुरुआत की थी।

कंप्यूटर प्रयोगशालाएं शामिल हैं

राव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के तहत, प्रधानमंत्री 27 सितंबर को बोदेली में 4,500 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में राज्यभर में बनने वाली नई कक्षाएं क्लासरूम, स्मार्ट कक्षाएं और कंप्यूटर प्रयोगशालाएं शामिल हैं। राव ने कहा कि इस मौके पर प्रधानमंत्री राज्य में शिक्षा क्षेत्र से संबंधित कई नई योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे, जिनमें स्वामी विवेकानंद ज्ञान शक्ति आवासीय विद्यालय, रक्षा शक्ति विद्यालय, मुख्यमंत्री ज्ञान सेतु छात्रवृत्ति और मुख्यमंत्री ज्ञान साधना छात्रवृत्ति शामिल हैं।

Advertisement
Next Article