India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रियंका गांधी आज से अमेठी और रायबरेली में करेंगी कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत

07:00 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी रायबरेली और अमेठी में लोकसभा चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेंगी। राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने के बाद अब उनकी बहन कांग्रेस के गढ़ रहे अमेठी और रायबरेली में चुनाव की कमान संभालेंगी। सूत्रों के मुताबिक दोनों हाई प्रोफाइल सीट पर अपने भाई और कांग्रेस के करीबी किशोरी लाल शर्मा की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा आज यानी सोमवार से उत्तर प्रदेश के इन संसदीय क्षेत्रों में डेरा डालेंगी.

प्रियंका गांधी ने पहले ही प्रचार अभियान की कमान संभाल ली है और सोमवार से चुनाव खत्म होने तक वह रायबरेली तथा अमेठी में डेरा डाले रहेंगी. सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि प्रियंका अपने भाई राहुल गांधी और शर्मा की जीत सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक तरीके से प्रचार करेंगी. राहुल गांधी के पूरे भारत में प्रचार करने के साथ, प्रियंका गांधी ने पारिवार के दोनों गढ़ में प्रचार अभियान की कमान संभालने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है.

सूत्रों ने कहा कि प्रियंका गांधी सैकड़ों नुक्कड़ सभाएं, बैठकें करने के साथ घर-घर जाकर प्रचार करेंगी. उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र रायबरेली होगा, जहां वह एक अतिथि गृह में ठहरेंगी. बूथ प्रबंधन से लेकर संपर्क तक, सबकुछ वह ही संभालेंगी.'' सूत्रों ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों और दशकों से गांधी परिवार के साथ पारिवारिक संबंध रखने वाले लोगों तक पहुंचने की कवायद शुरू हो चुकी है.



उन्होंने कहा कि प्रियंका दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में डिजिटल और सोशल मीडिया प्रचार अभियान की भी निगरानी करेंगी. सूत्रों ने कहा कि दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों तक पहुंचने के लिए संगठन के विभिन्न स्तरों पर प्रचार अभियान चलाया जाएगा. प्रियंका गांधी कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट जैसे शीर्ष नेताओं के प्रचार अभियानों की योजना और कार्यक्रम का भी ध्यान रखेंगी.

सूत्रों ने कहा कि वह लगभग 250-300 गांवों को कवर करेंगी और दोनों निर्वाचन क्षेत्रों को बराबर समय देंगी. फिरोज गांधी ने रायबरेली में जो मजबूत नींव रखी, उसे बाद में उनकी पत्नी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने और मजबूत किया. इंदिरा गांधी ने 1967, 1971 और 1980 में इस सीट से जीत दर्ज की. उनके बाद गांधी परिवार के दोस्तों और सदस्यों ने इस सीट पर पार्टी का परचम लहराया.

अमेठी में मौजूदा सांसद ईरानी को टक्कर देने के लिए 25 साल बाद गैर-गांधी परिवार का कोई सदस्य मैदान में है. शर्मा गांधी परिवार की ओर से दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से जुड़े रहे हैं. सात चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली सीट पर मतदान होगा.

Advertisement
Next Article