India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Qatar : मौत की सजा को कम करने के बाद विदेशी मामलों के विशेषज्ञों ने भारत की कूटनीति की सराहना

08:47 PM Dec 28, 2023 IST
Advertisement

कतर की अदालत द्वारा आठ भारतीय पूर्व नौसेना कर्मियों की मौत की सजा को कम करने के बाद, विदेशी मामलों के विशेषज्ञ रोबिंदर सचदेव ने भारत की कूटनीति की सराहना की और कहा कि कतर की अदालत का नया फैसला गिरफ्तार कर्मियों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ी राहत है।

कतर के मेयर से मुलाकात की

"इसमें कोई संदेह नहीं है, आप देखते हैं कि कूटनीति ने भी काम किया है। यह दर्शाता है कि प्रधान मंत्री मोदी ने हाल ही में दुबई में आयोजित होने वाले CoP28 के मौके पर कतर के मेयर से मुलाकात की थी। इसलिए यह निश्चित रूप से प्रधान मंत्री द्वारा कतर के मेयर के साथ उठाया गया होगा कतर," उन्होंने कहा। उन्होंने कहा, “कतर की अदालत का फैसला वास्तव में भारत में परिवारों के लिए बहुत बड़ी राहत है। साथ ही, अभी भी कुछ दूरी बाकी है क्योंकि जो हुआ है, वह यह है कि क्या अदालत ने मौत की सज़ा को कम कर दिया है या इसके बजाय कोई और फैसला सुनाया है, जो हम कम से कम करते हैं। फिलहाल, सवाल यह होगा कि अदालत ने अब जो फैसला सुनाया है वह क्या है?''

अलग श्रेणी के रूप में आंका

उन्होंने आगे कहा, 'हां, हम समझते हैं कि मौत की सजा अब तस्वीर में नहीं है, जो एक बड़ी राहत है। लेकिन और क्या है, क्योंकि मुद्दा यह है कि अगर अदालत ने इसे किसी प्रकरण की एक अलग श्रेणी के रूप में आंका है, तो क्या यह पांच साल की सजा है, दस साल की सजा है, 20 साल की सजा है? वह वाक्य कितना लम्बा होगा? वह एक है। लेकिन हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों और महीनों में सज़ा जो भी हो, शायद उस सज़ा को कम भी किया जा सकता है ताकि हम इन नाविकों को जल्द से जल्द घर वापस ला सकें।"

भारत सरकार के प्रयासों की सराहना

इसके अतिरिक्त, पूर्व राजनयिक सुरेश के गोयल ने भी भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की जिसके परिणामस्वरूप भारतीय नौसेना अधिकारियों की सजा कम हो गई और उम्मीद जताई कि सरकार आने वाले दिनों में उनका भारत स्थानांतरण सुनिश्चित कर सकती है। उन्होंने कहा, "सरकार के प्रयासों के बाद उनकी मौत की सज़ा को कम कर दिया गया है, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक प्रयासों के साथ सज़ा में और कमी की जा सकेगी या उन्हें भारत स्थानांतरित किया जा सकेगा ताकि वे अपनी बाकी सज़ा काट सकें।

स्वागत योग्य विकास

इसके अलावा, पूर्व राजनयिक, अशोक सज्जनहार ने कहा कि कम की गई सजा एक "स्वागत योग्य विकास" है और कहा कि यह अंत नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी अधिकारियों को सुरक्षित घर वापस लाया जाएगा। उन्होंने कहा, "यह एक बहुत ही स्वागत योग्य घटनाक्रम है, पूरा देश वास्तव में खतरे में है... सरकार और इससे जुड़े सभी लोग यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे थे कि इस सजा को अंजाम न दिया जाए। यह पहली घटना है सकारात्मक विकास...लेकिन निश्चित रूप से, यह अंत नहीं है...हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि इन सभी अधिकारियों को पूरी गरिमा के साथ सुरक्षित घर वापस लाया जाए और उनके खिलाफ सभी आरोप हटा दिए जाएं।

जेल की शर्तों में बदला

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि कतरी अदालत ने गुरुवार को डहरा ग्लोबल मामले में पिछले साल गिरफ्तार किए गए आठ पूर्व भारतीय नौसैनिक अधिकारियों की मौत की सजा को माफ कर दिया। सज़ा को अब जेल की शर्तों में बदल दिया गया है। फैसले के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमने दाहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपील अदालत के आज के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजाएं कम कर दी गई हैं।

फैसले की प्रतीक्षा

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि मामले में विस्तृत फैसले का इंतजार है और वह कतर में कानूनी टीम के साथ निकट संपर्क में है। विदेश मंत्रालय ने कहा, "विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है। हम अगले कदम पर निर्णय लेने के लिए कानूनी टीम के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ निकट संपर्क में हैं। कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी आज अपील अदालत में उपस्थित थे। परिवार के सदस्य। हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम इस मामले को कतरी अधिकारियों के साथ भी उठाना जारी रखेंगे।

जासूसी करने का आरोप

आठ भारतीय नागरिक अक्टूबर 2022 से कतर में कैद हैं और उन पर पनडुब्बी कार्यक्रम पर कथित रूप से जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। सेवानिवृत्त नौसैनिकों को कतर की एक अदालत ने उन आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी जिन्हें अभी तक आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्रालय ने बताया था कि मामले में दो सुनवाई हो चुकी हैं।

"

Advertisement
Next Article