India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भाजपा ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतारे 9 उम्मीदवार, पंजाब-हरियाणा पर खास नजर

07:59 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

Rajya Sabha by-election: 3 सितंबर को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव होने जा रहे हैं। उसी को लेकर भाजपा ने अपने 9 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। भाजपा ने राजस्थान से केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन को मैदान में उतारा है।

भाजपा ने घोषित किए 9 उम्मीदवार

भाजपा ने विभिन्न राज्यों में होने जा रहे राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपने 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बताया कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है।

पंजाब-हरियाणा पर खास नजर

पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित करते समय केरल और पंजाब को राजनीतिक तवज्जो दी है, जहां पार्टी अभी अपने आपको मजबूत करने के मिशन में जुटी हुई है। इसके साथ ही पार्टी ने हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के समीकरणों का भी खासा ध्यान रखा है।



चुनावी मैदान में दिखेंगे ये चेहरे

पार्टी ने केरल भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश और पंजाब से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री सरदार रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से राज्यसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। हरियाणा में कांग्रेस छोड़कर कुछ महीने पहले भाजपा का दामन थामने वाली किरण चौधरी को पार्टी ने हरियाणा से ही राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। किरण चौधरी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू हैं। भाजपा को लगता है कि उनको राज्यसभा भेजने से पार्टी को विधानसभा चुनाव में फायदा मिल सकता है।

कुमार मिश्रा को बिहार से राज्यसभा का उम्मीदवार चुना



राज्यसभा सदस्यता और पार्टी, दोनों से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने वाली ममता मोहंता को भाजपा ने ओडिशा से ही राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ एडवोकेट और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा को बिहार से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी ने महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी और असम से मिशन रंजन दास एवं रामेश्वर तेली को उम्मीदवार बनाया गया है।



जेपी नड्डा ने मंगलवार को की थी बैठक

राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को ही विभिन्न प्रदेशों के नेताओं के साथ अलग-अलग मैराथन बैठक की थी। इस बैठक के बाद पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की स्वीकृति लेने के बाद पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article