India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ram Mandir Pran Pratishtha: आरती के दौरान सेना के हेलीकॉप्टर अयोध्या पर बरसाएंगे फूल

09:52 AM Jan 22, 2024 IST
Advertisement

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन राम जन्मभूमि मंदिर में आरती के समय सेना के हेलीकॉप्टर अयोध्या पर फूल बरसाएंगे और 30 कलाकार मंदिर परिसर में विभिन्न भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाएंगे। मंदिर के अधिकारियों का यह भी कहना है कि सभी मेहमानों को घंटियाँ दी जाएंगी जिन्हें वे आरती के दौरान बजाएंगे। सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शन करने वाले 30 संगीतकार किसी समय एक सुर में अपने वाद्ययंत्र बजाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12 बजे अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेंगे।

अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इस विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे। सभी शास्त्री प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सात अधिवास होते हैं और कम से कम तीन अधिवास प्रचलन में होते हैं। अनुष्ठान का संचालन 121 आचार्य करेंगे। गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ अनुष्ठान की समस्त कार्यवाही की देखरेख, समन्वय और निर्देशन करेंगे और प्रधान आचार्य काशी के लक्ष्मीकांत दीक्षित होंगे।

कई बड़ी हस्ती समारोह में शामिल

प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्तिों की मौजूदगी में आयोजित की जाएगी। भारतीय अध्यात्मवाद के सभी विद्यालयों के आचार्य, धर्म, संप्रदाय, पूजा पद्धति, परंपरा, 150 से अधिक परंपराओं के संत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, श्रीमहंत, महंत, नागा, साथ ही 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, टाटावासी, द्विपवासी आदिवासी परंपराएं भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर के परिसर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखने के लिए मौजूद रहेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article