India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ramotsav 2024: अयोध्या में भक्तों के लिए पूर्ण आवास व्यवस्था सुनिश्चित हो, CM योगी ने दिए कड़े निर्देश

05:41 PM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

Ramotsav 2024: अयोध्या में होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के अनुरूप, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों के लिए पूर्ण आवास व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को कार्य सौंपा है। मुख्यमंत्री कार्यालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी के बाद रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आने वाले भक्तों के लिए आवास, भोजन, आश्रय और साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एक खाका तैयार किया है और अधिकारियों को कार्य सौंपा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पिछले कई महीनों में कई राज्यों का दौरा कर चुके हैं और राम मंदिर के उद्घाटन के बाद देशभर के लोगों को अयोध्या आने का निमंत्रण दे चुके हैं। योगी सरकार के निर्देश के बाद प्रशासनिक स्तर पर फिलहाल प्रतिदिन 30 हजार लोगों को ठहराने की व्यवस्था की जा रही है।

श्रद्धालुओं के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था भी की जाएगी। हाल के दिनों में, अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने निरीक्षण और समीक्षा बैठकों के दौरान कार्यक्रम के लिए सब कुछ सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता, आतिथ्य और अच्छे व्यवहार के महत्व पर जोर दिया। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्थानीय प्रशासन श्रद्धालुओं और पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था के लिए व्यापक तैयारियां कर रहा है। इसके लिए होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, होमस्टे, पेइंग गेस्ट आवास, टेंट सिटी, आश्रय स्थल, शयनगृह आदि में व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान तैयारियों के अनुसार, 40 कमरों वाले 60 होटलों में प्रति दिन 7,200 लोगों को ठहराया जाएगा। 171 धर्मशाला-अतिथि गृहों में 17 हॉल एवं 2,742 कमरों की अनुमानित व्यवस्था है। 2,742 कमरों में चार लोगों और 17 हॉलों में पांच लोगों के लिए आवास योजना को ध्यान में रखते हुए, यह अनुमान लगाया गया है कि कुल 11,818 तीर्थयात्री और भक्त रामनगरी में रह सकते हैं और दर्शन और पूजा में भाग ले सकते हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, अयोध्या में होमस्टे-पेइंग गेस्ट योजना के तहत महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। वर्तमान में, 570 संपत्तियों को ऑनबोर्ड किया गया है। प्रत्येक होमस्टे में चार कमरे होते हैं, जिसमें प्रति कमरा दो व्यक्तियों के आधार पर प्रति दिन कुल 4,400 लोग रह सकते हैं।

टेंट सिटी को बढ़ाने के भी दिए निर्देश

सरकारी स्तर पर दो टेंट सिटी (प्रत्येक में 200 लोगों की व्यवस्था) और तीन आश्रय स्थलों (5100 लोगों की व्यवस्था) में कुल 5400 लोगों को ठहराने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही छात्रावास की व्यवस्था के अनुरूप तीन व्यावसायिक परिसरों में प्रस्तावित छात्रावासों में 700 बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है। सीएम योगी की हाल की अयोध्या यात्रा के दौरान, उन्होंने कई टेंट सिटी का निरीक्षण किया और यहां आने वाले कई पर्यटकों और भक्तों में अभूतपूर्व वृद्धि को देखते हुए होमस्टे-पेइंग गेस्ट और टेंट सिटी को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासनिक स्तर की व्यवस्थाओं के अलावा राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और अन्य संबंधित संस्थाओं से भी अपनी व्यवस्थाएं बढ़ाने का आग्रह किया।

'अतिथि देवो भव' परंपरा का पालन करने के निर्देश

उन्होंने प्रतिदिन 30 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था को और बढ़ाते हुए आवास क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया मुख्यमंत्री ने 'अतिथि देवो भव' की परंपरा का पालन करते हुए मेहमानों का स्वागत, सम्मान और सत्कार करने के भी निर्देश दिए हैं। जगह को साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए, जिसमें अच्छी स्वच्छता सुविधाएं, गर्म पानी की व्यवस्था और अच्छी तरह से रखे गए बिस्तर हों। यहां तैनात लोगों को ठहरने वाले मेहमानों के साथ दयालुता से पेश आना चाहिए, सेवा-उन्मुख भावना से काम करना चाहिए और बिना किसी लापरवाही के महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए शौचालयों की नियमित सफाई सुनिश्चित करनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article