India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SJVNL उत्तराखंड की सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए करेगा वर्टिकल ड्रिलिंग

08:53 PM Nov 19, 2023 IST
Advertisement

सरकार ने रविवार को कहा कि उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की जान बचाने के लिए बचाव अभियान आठवें दिन भी जारी है, सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) ऊर्ध्वाधर (वर्टिकल) ड्रिलिंग करेगा। मजदूरों को बचाने के लिए रेलवे के जरिए गुजरात और ओडिशा से उपकरण जुटाए गए हैं।

HIGHLIGHTS

बरकोट छोर से वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए शुरुआती कार्य शुरू

सरकार ने यह भी कहा कि गहरी ड्रिलिंग में विशेषज्ञता रखने वाली ओएनजीसी ने बरकोट छोर से वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए शुरुआती कार्य शुरू कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि फंसे हुए 41 श्रमिकों को बचाने के लिए पांच-विकल्प कार्य योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। जैन ने बताया कि 12 नवंबर को सूचना मिली थी कि सिलक्यारा से बड़कोट तक निर्माणाधीन सुरंग में सिलक्यारा की तरफ 60 मीटर हिस्से में मलबा गिरने से सुरंग ढह गई। उन्होंने कहा कि घटना के बाद उत्तराखंड सरकार और केंद्र ने फंसे हुए 41 मजदूरों को बचाने के लिए संसाधन जुटाए। गंदगी के बीच 900 मिमी का पाइप बिछाने का निर्णय लिया गया, क्योंकि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार यह सबसे अच्छा और सबसे तेज़ संभव समाधान था। उन्होंने कहा, हालांकि, 17 नवंबर को जमीनी हलचल के कारण, संरचना को सुरक्षित किए बिना इस विकल्प को जारी रखना असुरक्षित हो गया। उन्होंने कहा कि इसमें शामिल जीवन को ध्यान में रखते हुए सभी संभावित मोर्चों पर एक साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया, ताकि श्रमिकों को जल्‍द से जल्‍द बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि पांच एजेंसियां - तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएनएल), रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल), और टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ( टीएचडीसीएल) को फंसे हुए मजदूरों को बचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रेलवे के माध्यम से गुजरात और ओडिशा से उपकरण जुटाए गए हैं, यह देखते हुए कि उनके वजन (75 टन) को देखते हुए उन्हें हवाई मार्ग से ले जाया जा सकता है। जैन ने कहा कि जिस इलाके में मजदूर फंसे हैं वह 8.5 मीटर ऊंचा और 2 किलोमीटर लंबा है। उन्होंने कहा, यह सुरंग का निर्मित हिस्सा है, जहां मजदूरों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कंक्रीटिंग का काम किया गया है। सुरंग के इस हिस्से में बिजली और पानी भी उपलब्ध है।

कंप्रेसर पाइपलाइन के माध्यम से श्रमिकों को भोजन

भोजन के लिए श्रमिकों को चार इंच की कंप्रेसर पाइपलाइन के माध्यम से चना, मुरमुरे, दवाइयों के साथ-साथ ड्राईफ्रूट जैसी चीजें उपलब्ध कराई जाती हैं। जैन ने आगे कहा कि एनएचआईडीसीएल भोजन के लिए छह इंच की एक और पाइपलाइन बना रहा है और 60 मीटर में से 39 मीटर की ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा केवल एक दिन में एक एप्रोच रोड का निर्माण पूरा करने के बाद आरवीएनएल ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एक और वर्टिकल पाइपलाइन पर काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, एनएचआईडीसीएल सिल्क्यारा छोर से ड्रिलिंग जारी रखेगी। जैन ने कहा, इसे सुविधाजनक बनाने के लिए सेना ने बॉक्स पुलिया तैयार की है। श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक कैनोपी ढांचा बनाया जा रहा है। पाइपलाइन बिछाने का काम सोमवार को फिर से शुरू होगा। उन्होंने कहा, टिहरी हाइड्रोइलेक्ट्रिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएचडीसी) बड़कोट छोर से माइक्रो टनलिंग का काम शुरू करेगा, जिसके लिए भारी मशीनरी पहले ही जुटाई जा चुकी है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article