India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विशेष अभियान 3.0 को सफलतापूर्वक पूर्ण, 145 ई-फाइलें बंद

09:20 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

संसदीय कार्य मंत्रालय ने एक महीने तक चलने वाले विशेष अभियान 3.0 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अभियान का मुख्य फोकस लंबित मामलों का निपटान, अंतरिक्ष प्रबंधन को प्राथमिकता देना, कार्यस्थल के अनुभव में सुधार और मंत्रालय में स्वच्छता अभियान पर रहा।अभियान की विभिन्न गतिविधियों के लिए लक्ष्यों की पहचान करने के लिए विशेष अभियान 3.0 का प्रारंभिक चरण 15 सितंबर से शुरू हुआ।

145 ई-फाइलें बंद कर दी

मुख्य अभियान 2 अक्टूबर को शुरू किया गया था जो 31 अक्टूबर को समाप्त हुआ।
पहचानी गई गतिविधियों में सार्वजनिक शिकायतों का निपटान, संसद सदस्यों के संदर्भ, स्वच्छता अभियान, फाइलों को छांटना आदि शामिल थे। विशेष अभियान के दौरान 263 भौतिक फाइलों की समीक्षा की गई, जिनमें से 47 फाइलों को हटा दिया गया; समीक्षा के लिए पहचानी गई 145 ई-फाइलें बंद कर दी गईं। मंत्रालय में विशेष अभियान 3.0 के परिणामस्वरूप 60 वर्ग फुट जगह मुक्त हुई और स्क्रैप सामग्री के निपटान से 3,45,000 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

एससीडीपीएम 3.0 पोर्टल पर अपलोड

अभियान अवधि के दौरान मंत्रालय द्वारा सभी लक्ष्यों की पहचान की गई और उन्हें हासिल किया गया। अभियान की प्रगति की निगरानी की जा रही थी और नवीनतम रिपोर्टें नियमित रूप से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा होस्ट किए गए एससीडीपीएम 3.0 पोर्टल पर अपलोड की गईं। सभी अधिकारियों/कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान चलाने और पेंडेंसी कम करने में पूरी इच्छाशक्ति से भाग लिया।

विशेष अभियान 3.0 के तहत अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला

मंत्रालय ने जनता तक पहुंच बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया और विशेष अभियान 3.0 के तहत अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला। संसदीय कार्य मंत्रालय ने एक स्वस्थ और स्वच्छ कार्यालय पारिस्थितिकी तंत्र के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस भावना को जारी रखने का संकल्प लिया है

Advertisement
Next Article