India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Fourth phase voting begins : चौथे चरण में दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत, 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग हुई शुरू

07:01 AM May 13, 2024 IST
Advertisement

Fourth phase voting begins : देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज शुरू हो गया है। 19 अप्रैल से शुरू हुए चुनाव में अब तक तीन चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। अब चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। चौथे चरण के बाद कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग खत्म हो जाएगी।

आज आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्मू कश्मीर की एक सीट पर चुनाव हो रहा है। चुनाव के नतीजे 4 को जून आएंगे। इस चरण के चुनाव में कुल 17.7 करोड़ मतदाताओं में से 12.49 लाख 85 साल से ज्यादा उम्र के हैं। इस चरण के दौरान 17.7 करोड़ मतदाता एक लाख 92 हजार मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर 1717 उम्मीदवारों में से अपनी पसंद के प्रतिनिधि चुनेंगे।

चौथे चरण में ये दिग्गज हैं मैदान में
चौथे चरण में प्रमुख उम्मीदवार हैं, तेलंगाना के हैदराबाद से बीजेपी की माधवी लता, AIMIM के असदुद्दीन औवेसी, लखीमपुर खीरी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, कन्नौज से सपा से अखिलेश यादव, बिहार के बेगुसराय से गिरिराज सिंह, उजियारपुर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, मुंगेर से जदयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, आंध्र प्रदेश के कडपा से वाईएस वाईएस शर्मिला, झारखंड के खूंटी से अर्जुन मुंडा, पश्चिम बंगाल के आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा और बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी आदि।

बता दें कि, पहले चरण में 102, दूसरे चरण में 88 और तीसरे चरण में 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। तीसरे चरण तक 283 सीट सीटों पर मतदान हो गया है। चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग होगी। 13 मई तक कुल 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। यानी बाकी 3 चरणों में 164 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा।

Advertisement
Next Article