India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तीसरे चरण का मतदान हुआ शुरू, 93 सीटों पर मैदान में 1331 उम्मीदवार, PM मोदी-अमित शाह डालेंगे वोट

07:10 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में सम्पूर्ण होने हैं। तीसरे चरण में 12 राज्यों की 93 संसदीय सीटों पर आज यानी 7 मई को मतदान शुरू हो गया है, जिसमे 17 करोड़ 24 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें गुजरात की 25 सीटों पर, महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, कर्नाटक की 28 में से शेष 14सीटों पर, छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर, बिहार की 5 सीटों पर, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4 सीटों पर और गोवा की सभी 2 सीटें पर मतदान होगा। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की 2 सीटों पर भी वोटिंग होगी। इस फेज में करीब 120 महिलाओं समेत 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।

दरसल, इन 93 सीटों में 72 सामान्य क्षेत्र हैं, 11 अनुसूचित जनजातियों के लिए और दस अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। तीसरे चरण के मतदान में 18 में 18.5 लाख मतदान केंद्रों पर सवेरे 7 बजे से शाम छह बजे तक 17.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना सांसद चुनेंगे। इनमें 8.85 करोड़ मतदाता पुरुष हैं तो 8.39 करोड़ महिला मतदाता। इनमें 39, 599 मतदाता जीवन में शतक लगा चुके हैं। 14.4 लाख मतदाता 85 साल से अधिक आयु के हैं जिनको अपने घर से ही मतदान की सुविधा दी गई है।



कई दिग्गज तीसरे चरण में करेंगे वोटिंग-
तीसरा चरण में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री समेत कई दिग्गज मतदाता आज मतदान करेंगे। मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुजरात की 26 में से 25 सीटों पर चुनाव होना है क्योंकि सूरत सीट पहले ही भाजपा निर्विरोध जीत चुकी है। 4.94 करोड़ से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री समेत वीवीआईपी मतदाता कल अहमदाबाद मे मतदान करेंगे।

पीएम मोदी कल गुजरात में करेंगे वोट-
हर चुनाव की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह गुजरात में वोट डालेंगे। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी सोमवार रात ही अहमदाबाद पहुंच जाएंगे और गांधीनगर राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। मंगलवार सुबह 7.30 बजे वोट डालने रानीप के रानीप के निशान स्कूल पहुंचेंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्था कर ली गई है। पीएम मोदी कल 8 बजे तक वहीं रहेंगे और फिर अहमदाबाद एयरपोर्ट से अपने चुनावी प्रचार के लिए रवाना हो जाएंगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी 9 बजे बाद अपने परिवार के साथ मतदान करेंगे, इसके साथ ही की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी 10 बजे के बाद अहमदाबाद में मतदान करेंगी।

क्यों अब 94 सीटों से घटकर 93 सीटों पर ही होगा चुनाव-
पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक तीसरे फेज में 94 सीटों पर चुनाव होना तय हुआ था, लेकिन गुजरात की सूरत सीट के बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए हैं, ऐसे में वहां वोटिंग नहीं होनी है. इस तरह 93 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन फिर चुनाव आयोग ने फैसला किया कि मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर चुनाव कराया जाएगा, ये चुनाव दूसरे फेज में होना था, लेकिन तब इसे स्थगित किया गया था, तो फिर से 94 सीटें हो गईं, इसके बाद चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर अब वोटिंग 25 मई यानी कि छठवें चरण में चरण में ट्रांसफर कर दी है तो अब फाइनली सात मई को 93 सीटों पर ही वोटिंग होने वाली है।

अगर हम बात बारें लोकसभा के सातों चरणों के चुनाव की तो पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को 107 सीटों पर,दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को 89 सीटों पर,तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को 94 सीटों पर, चौथे चरण का चुनाव 13 मई को 96 सीटों पर, पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को 49 सीटों पर, छठे चरण का चुनाव 25 मई को 57 सीटों पर और सातवें चरण का चुनाव 1 जून को 57 सीटों पर होने हैं। वहीं चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Advertisement
Next Article