India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Top 20 News 2 August - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

02:16 PM Aug 02, 2019 IST
Advertisement

1. जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक से कांग्रेस का नाम हटाने की सरकार की साजिश: कांग्रेस

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक के न्यासियों में से कांग्रेस अध्यक्ष का नाम हटाने के प्रावधान वाले विधेयक को स्मारक से कांग्रेस का नाम हटाने की साजिश करार देते हुए कांग्रेस ने शुक्रवार को इसे वापस लेने की मांग की। जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक, 2019 पर लोकसभा में चर्चा की शुरूआत करते हुए कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला ने सरकार पर इतिहास को खत्म करने का भी आरोप लगाया।
  …read more
2. जम्मू-कश्मीर में बलों की तैनाती आंतरिक सुरक्षा स्थिति पर आधारित : गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती वहां की सुरक्षा की स्थिति और फेरबदल की जरूरत पर आधारित होती है और ऐसी बातों पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा नहीं की जा सकती। मंत्रालय के सूत्रों ने यह भी कहा कि केंद्रीय बलों की 100 कंपनियों (10,000 सैनिकों) को एक हफ्ते पहले यहां तैनात करने का आदेश दिया गया था और वे अपने-अपने गंतव्यों पर पहुंचने की प्रक्रिया में हैं। इस आदेश से स्पष्ट तौर पर अतिरिक्त बलों की तैनाती की अटकलें तेज हो गई थी।
  …read more
3. सुप्रीम कोर्ट का फैसला उत्तर प्रदेश में फैले जंगल राज पर मुहर है : प्रियंका गांधी
सुप्रीम कोर्ट  द्वारा उन्नाव बलात्कार कांड से जुड़े सभी पांच मुकदमों की सुनवाई दिल्ली स्थानांतरित किए जाने को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को दावा किया कि शीर्ष अदालत का निर्णय उत्तर प्रदेश में फैले “जंगल राज” और योगी सरकार की विफलता पर मुहर है।
  …read more
4. हरसिमरत कौर ने सिख विरोधी दंगे और जलियांवाला बाग नरसंहार को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना
अकाली दल की नेता एवं केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक पारित करने की अपील करते हुए कांग्रेस पर 1984 के सिख विरोधी दंगों को आगे बढ़ाने का आरोप लगाया। जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब के मुख्यमंत्री के एक करीबी रिश्तेदार पर जलियांवाला बाग नरसंहार को अंजाम देने वाला जनरल डायर का समर्थन करने का आरोप लगाया।
  …read more
5. लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों से सितंबर में पोषण अभियान में भाग लेने का किया आग्रह
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन में सदस्यों से आग्रह किया कि वे सितंबर माह में शुरू होने वाले राष्ट्रीय पोषण अभियान में भाग लेकर कुपोषण को समाप्त करने के जन आंदोलन में भाग लें। बिरला ने कहा, “हम सभी सक्रिय जनभागीदारी के माध्यम से और मां तथा बच्चों को पौष्टिक भोजन के माध्यम से कुपोषण को समाप्त करने के अभियान में भाग लेकर इसे जन आंदोलन बना सकते हैं।
  …read more
6. मायावती ने की उन्नाव रेप केस में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की सराहना
उन्नाव में एक लड़की से बलात्कार के आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर को लेकर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को एक बार फिर सरकार को घेरा। उन्होंने उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप की सराहना की है।
  …read more
7. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव रेप पीड़िता को मिली सीआरपीएफ सुरक्षा
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को तथा उनके अधिवक्ता को सीआरपीएफ की सुरक्षा प्रदान की गई है।लखनऊ के ट्रामा सेंटर सहित उन्नाव के माखी गांव में इन दोनों के घर पर अब पीएसी के साथ सीआरपीएफ का पहरा लगा दिया गया है। पीड़िता के ताऊ गुड्डू सिंह की पत्नी की सुरक्षा में भी सीआरपीएफ के तीन जवानों को तैनात किया गया है।
  …read more
8. जयशंकर ने माइक पोम्पिओ से की मुलाकात, बोले-कश्मीर पर द्विपक्षीय वार्ता ही होगी
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज बैंकॉक में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। दोनों देशों के प्रथिनिनिधियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। जानकारी के मुताबिक दोनों ने आर्थिक और व्यापारिक नीतियों पर चर्चा की। बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कश्मीर पर वार्ता की यदि जरूरत पड़ी, तो यह केवल पाकिस्तान से होगी और सिर्फ द्विपक्षीय होगी।
  …read more
9. उन्नाव केस : SC ने पीड़िता के चाचा को तिहाड़ जेल में ट्रांसफर करने का दिया आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप मामले में सुनवाई करते हुए पीड़िता के चाचा को तुरंत रायबरेली जेल से तिहाड़ जेल ट्रांसफर करने का आदेश दिया है। साथ ही पीड़िता को दिल्ली में इलाज की स्थानांतरित करने को लेकर कोर्ट ने कहा, पीड़िता का परिवार इस फैसले को लेकर स्वतंत्र है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मीडिया को आदेश दिया है कि वह उन्नाव रेप पीड़िता की पहचान को सामने ना लाएं।
  …read more
10. विपक्ष के विरोध के बीच राज्यसभा में पास हुआ UAPA बिल
राज्यसभा में विधि-विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) (UAPA) संशोधन बिल 2019 पास हो गया है। हालांकि विपक्ष के कई दलों ने इस बिल का विरोध किया। वहीं YSRCP, TDP और BSP ने बिल का समर्थन किया। बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने का प्रस्ताव पहले ही गिर चुका है। बिल को को प्रवर समिति के पास भेजे जाने का विपक्ष का प्रस्ताव 85 के मुकाबले 104 मतों से खारिज हो गया है। बिल को पास करने के लिए सदन में वोटिंग हुई।
  …read more
11. अयोध्या विवाद में मध्यस्थता के हश्र पर अचरज नहीं, अब ‘ऐतिहासिक न्याय’ की उम्मीद : VHP
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के एक शीर्ष नेता ने शुक्रवार को कहा कि अयोध्या के रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद का सर्वमान्य समाधान मध्यस्थता से खोजने के प्रयास विफल होने पर उन्हें कोई आश्चर्य नहीं है, क्योंकि आपसी समझौता कराने की कोशिश करने वाली समिति में दोनों समुदायों पर ‘व्यापक प्रभाव’ रखने वाले प्रतिनिधि शामिल नहीं थे।
  …read more
12. राज्यों के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं कर रही सरकार, हमारी नीयत बांधों की सुरक्षा : शेखावत
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को लोकसभा में सदस्यों से ‘बांध सुरक्षा (संशोधन) विधेयक 2019’ पारित करने की अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार किसी स्थिति में राज्यों के अधिकार क्षेत्र में दखल देना और बांधों पर स्वामित्व नहीं चाहती, हालांकि वह बांधों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रोटोकॉल बनाने की नीयत से यह विधेयक लाई है।
  …read more
13. NMC विधेयक विरोध : हड़ताल कर रहे डॉक्टरों से मिले हर्षवर्धन, काम पर लौटने की अपील
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हड़ताल कर रहे डॉक्टरों से काम पर लौटने की शुक्रवार को अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) विधेयक चिकित्सकों एवं मरीजों के “हित” में है।
  …read more
14. अयोध्या विवाद : राम मंदिर पर समझौते की कोशिशें नाकाम, 6 अगस्त से खुली अदालत में होगी सुनवाई
अयोध्‍या मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार यानि आज को बड़ा फैसला लिया है। कोर्ट ने कहा की  राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में मध्यस्थता प्रक्रिया असफल रही है और अब उच्चतम न्यायालय इस मामले की सुनवाई छह अगस्त से नियमित करेगा।
  …read more
15. जनता के हितों की रक्षा करना जनप्रतिनिधि की पहली जिम्मेदारी : प्रणब मुखर्जी
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारतीय संसदीय व्यवस्था हम सभी के सतत् संघर्ष की परिणिति है, यह व्यवस्था न तो हमें सहजता से मिली है और ना ही ब्रिटिश सरकार से उपहार में मिली है। श्री मुखर्जी आज यहां विधानसभा में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) राजस्थान शाखा एवं लोकनीति- सीएसडीएस के संयुक्त तत्वावधान में विधायकों के लिए आयोजित एक दिवसीय सेमिनार ‘चेंजिग नेचर ऑफ पार्लियामेंट डेमोक्रेसी इन इंडिया’ को संबोधित कर रहे थे।
  …read more
16. एस.जयशंकर ने श्रीलंका, वियतनाम और मंगोलिया के विदेश मंत्रियों से की द्विपक्षीय वार्ता
विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने श्रीलंका, वियतनाम, मंगोलिया और तिमोर लेस्ते के विदेश मंत्रियों के साथ शुक्रवार को बैंकॉक में द्विपक्षीय बैठकें की। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर विभिन्न सम्मेलनों में शामिल होने के लिए इस समय थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में हैं।
  …read more
17. अमेरिका के लिए बहुत ही खतरनाक था हमजा बिन लादेन : डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अल-कायदा का हमजा बिन लादेन अमेरिका के लिए बहुत बड़ा खतरा था। हालांकि उन्होंने ओसामा बिन लादेन के बेटे की मौत पर कोई टिप्पणी करने से इनकार किया।
 …read more
18. कश्मीर मुद्दे पर वार्ता के लिए भारत को राजी करे अमेरिका : पाकिस्तान
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को अमेरिका से आग्रह किया है कि वह कश्मीर मुद्दे पर वार्ता शुरू करने के लिए भारत को राजी करे। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साफ किया है कि वह कश्मीर मामले में मध्यस्थता के लिए तैयार तो हैं लेकिन ऐसा वह तभी करेंगे जब भारतीय प्रधानमंत्री इसके लिए राजी होंगे और भारत ने एक बार फिर तुरंत साफ कर दिया कि कश्मीर पर किसी तरह की मध्यस्थता का सवाल ही नहीं पैदा होता।
  …read more
19. BCCI को भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ के लिए 2000 से ज्यादा आवेदन मिले
2000 से ज्यादा आवेदन भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ के लिए आ चुके हैं। भारतीय टीम के कोच पद के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक विज्ञापन जारी किया था जिसके बाद आवेदन के लिए कई उम्मीदवार आए हैं। खबरों के अनुसार इन आवेदन में रवि शास्‍त्री को चुनौती देने के लिए कोई बड़ा इंटरनेशनल नाम नहीं आया है।
  …read more
20. विराट कोहली की तस्वीर में नहीं नज़र आए रोहित शर्मा, फैंस ने पूछा- कहां हैं ‘हिटमैन’
भारत और वेस्टइंडीज के बीच में शनिवार 3 अगस्त को तीन टी20 मैचों की सीरीज शुरु होनी है। इस सीरीज के शुरु होने से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकांउट पर एक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में वह भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ियों के साथ नजर आ रहे हैं।
  …read more
Advertisement
Next Article