India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

10 अक्टूबर को कोच्चि में कृषि विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री रूपाला

06:04 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला 10 अक्टूबर को कोच्चि में 16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। प्राथमिक उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों के लिए इसके लाभों को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत की कृषि-खाद्य प्रणालियों को बदलने के बारे में एक वैज्ञानिक चर्चा उत्पन्न करना है। बयान के अनुसार, प्रसिद्ध कृषि अर्थशास्त्री, वैज्ञानिक, नीति निर्माता, शिक्षाविद, किसान और उद्यमी 16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस (एएससी) में भाग लेने के लिए मंगलवार (10 अक्टूबर) से चार दिनों के लिए शहर में जुटने वाले हैं।

10 विषयगत क्षेत्रों पर चर्चा

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी (एनएएएस) द्वारा आयोजित, कृषि विज्ञान कांग्रेस पहली बार केरल में आयोजित की जा रही है, जिसकी मेजबानी आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) द्वारा की जा रही है। कांग्रेस 10 विषयगत क्षेत्रों पर चर्चा करेगी, जिसमें कृषि और संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित सभी मुद्दे और भूमि और पानी, कृषि उत्पादन प्रणाली, उत्पाद, कृषि मशीनरी, जलवायु कार्रवाई, अर्थशास्त्र, नवीकरणीय या वैकल्पिक ऊर्जा, सटीक खेती, वैकल्पिक कृषि प्रणाली पर स्थिरता के मुद्दे शामिल हैं। , तटीय कृषि, अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियाँ, आदि।

नाबार्ड के अध्यक्ष के वी शाजी सम्मानित अतिथि

कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक अध्यक्षीय भाषण देंगे। पी प्रसाद, कृषि मंत्री, केरल; हिबी ईडन सांसद; डॉ. त्रिलोचन महापात्र, पौधा किस्म और किसान अधिकार संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष; और नाबार्ड के अध्यक्ष के वी शाजी सम्मानित अतिथि होंगे। एनएएएस के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर पंजाब सिंह डॉ. एबी जोशी मेमोरियल व्याख्यान देंगे। विश्व बैंक के प्रमुख अर्थशास्त्री डॉ. मधुर गौतम सहित प्रसिद्ध विशेषज्ञों की एक श्रृंखला; भारत बायोटेक के सीएमडी डॉ. कृष्णा एला; कृषि लागत और मूल्य आयोग के अध्यक्ष डॉ. विजय पॉल शर्मा; टाटा कॉर्नेल इंस्टीट्यूट के संस्थापक निदेशक डॉ. प्रभु पिंगली; एफएओ से डॉ. ऋषि शर्मा; और डॉ. कदम्बोत सिद्दीकी विभिन्न सत्रों का नेतृत्व करेंगे।

भारत और विदेश से 1500 से अधिक प्रतिनिधि

एक व्यापक एजेंडे के साथ, 16वें एएससी में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों के पांच पूर्ण व्याख्यान होंगे। कांग्रेस तीन पैनल चर्चाओं और चार संगोष्ठियों की भी मेजबानी करेगी, जिसमें तटीय कृषि और आजीविका, बाजरा को मुख्यधारा में लाना और युवा सशक्तिकरण और लैंगिक समानता सहित कई विषयों को शामिल किया जाएगा। 16वें एएससी का मुख्य आकर्षण किसान-वैज्ञानिक इंटरफ़ेस सत्र होगा, जो कृषक समुदाय और प्रमुख शोधकर्ताओं के बीच ज्ञान और अनुभवों के सीधे आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा। कांग्रेस में भारत और विदेश से 1500 से अधिक प्रतिनिधि जुटेंगे।

Advertisement
Next Article