India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttar Pradesh: 'प्राण प्रतिष्ठा' के प्रसाद बनाने के लिए वाराणसी, गुजरात से लाए गए हलवाई।

09:34 AM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

Uttar Pradesh: देश 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की ऐतिहासिक 'प्राण प्रतिष्ठा' का इंतजार कर रहा है, वाराणसी और गुजरात के हलवाईयों का एक समूह मंदिर शहर में व्यस्त है। बड़े दिन पर गणमान्य व्यक्तियों और भक्तों के लिए मीठा प्रसाद तैयार करना।देश के जाने-माने हलवाईयों को शुद्ध देसी घी के साथ लड्डू तैयार करने का काम सौंपा गया है, जिसे 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान भगवान राम को प्रसाद के रूप में पेश किया जाएगा।

Highlights

जोरो-शोरो पर है 'प्राण प्रतिष्ठा' की तैयारियां

लोकप्रिय उत्तर भारत की मिठाई बनाने की प्रक्रिया 6 जनवरी को शुरू हो गई है और 22 जनवरी तक जारी रहेगी, जब शहर बड़े आयोजन के लिए भक्तों और गणमान्य व्यक्तियों से भरा होगा।एक दिन में हलवाई करीब 1200 किलो लड्डू बना रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, उन्हें 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए 45 टन लड्डू बनाने का काम सौंपा गया है।

हलवाईयों ने बताया कि, ये लड्डू शुद्ध देसी घी का उपयोग करके बनाए जा रहे हैं और इस महीने की 22 तारीख को राम लला को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाएगा। एक दिन में, हम बनाते हैं लगभग 1200 किलोग्राम लड्डू। हमें 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए 45 टन लड्डू बनाना है।‘

PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम ने महत्वपूर्ण वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, भारत और विदेश से कई VIP मेहमानों को समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण मिला है।

 

सोनिया, खरगे ने समारोह में शामिल होने से किया इंकार

हालाँकि, कांग्रेस के बड़े नेताओं राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी - ने राम मंदिर उद्घाटन के निमंत्रण को पहले ही ठुकरा दिया था और इसे भाजपा का कार्यक्रम करार दिया था। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।

भक्तों के लिए बनाए जा रहे हैं तम्बू शहर

1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं, जिनके भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में पहुंचने की उम्मीद है।

15 हजार लोगों के लिए मुख्य व्यवस्था

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी। स्थानीय अधिकारी भी भव्य समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article