India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

09:17 AM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

Dr APJ Abdul Kalam : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि आधुनिक और मजबूत भारत के निर्माण में उनका काम प्रेरणादायी है,महान वैज्ञानिक, पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

Highlight

प्रसिद्ध वैज्ञानिक और दूरदर्शी नेता की विरासत का सम्मान करना है

अंतरिक्ष और रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपका योगदान अतुलनीय है। आधुनिक और मजबूत भारत के निर्माण में आपका काम हमें हमेशा प्रेरित करता रहेगा, सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अल्पसंख्यक मोर्चा, राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी के नेतृत्व में, एक राष्ट्रव्यापी अभियान के साथ डॉ. कलाम की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देगा। डॉ. कलाम के सपनों का भारत थीम पर आधारित इस अभियान में देश भर में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य प्रसिद्ध वैज्ञानिक और दूरदर्शी नेता की विरासत का सम्मान करना है।

भारत के विकास के लिए डॉ. कलाम के सपनों के अनुरूप है

श्रद्धांजलि का मुख्य आकर्षण विभिन्न जिला मुख्यालयों पर आयोजित डॉ. कलाम के सपनों का भारत विषय पर संगोष्ठी होगी। इस कार्यक्रम पर चर्चा के लिए एक वर्चुअल बैठक जमाल सिद्दीकी की अध्यक्षता में हुई, जिसमें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम ने पदाधिकारियों का मार्गदर्शन किया। बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ. असलम को कार्यक्रम प्रभारी नियुक्त किया गया। बैठक में प्रदेश अध्यक्षों, महासचिवों और सोशल मीडिया प्रभारियों समेत प्रमुख राष्ट्रीय और राज्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। गौतम ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे भविष्य की कल्पना करते हैं, जहां भारत के युवा नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले हों, यह भावना भारत के विकास के लिए डॉ. कलाम के सपनों के अनुरूप है। श्रद्धांजलि अभियान का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के भीतर राष्ट्रवादी सोच को गहरा करना और भारत के विकास में डॉ. कलाम की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है। अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम, जिन्हें भारत के मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है, 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे।

कलाम ने डेविल और वैलिएंट परियोजनाओं का भी नेतृत्व किया

उन्होंने एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में भी काम किया और भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया। कलाम ने डेविल और वैलिएंट परियोजनाओं का भी नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य सफल SLV कार्यक्रम के पीछे की तकनीक का उपयोग करके बैलिस्टिक मिसाइलों का विकास करना था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article