India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarkashi Silkyara tunnel rescue :ऑपरेशन जारी, पहले कर्मचारी को निकाला गया

08:14 PM Nov 28, 2023 IST
Advertisement

17 दिनों के मैराथन ऑपरेशन के बाद 41 मजदूरों में से पहले मजदूर को सिल्कयारा सुरंग से निकाला जा चुका है और बाकी फंसे मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिशें जारी हैं. जैसे ही बचाव अभियान अंतिम चरण में पहुंच रहा है, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिल्कयारा सुरंग के अंदर पाइप डालने का काम किया गया है, जहां मलबे के पार फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने का प्रयास किया गया है। उत्तराखंड के सीएम ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "सिल्कयारा टनल में चल रहे बचाव अभियान में बड़ी सफलता मिली है, मलबे के पार पाइप लगाने का काम किया गया है। अब मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

एनडीआरएफ के चार से पांच लोग अंदर

चूंकि पाइप उस जगह तक पहुंच चुका है जहां मजदूर फंसे हुए हैं, इसलिए पाइपलाइन के अंदर लाइटें लगाई जा रही हैं ताकि मजदूरों को बचाव अभियान में कोई दिक्कत न हो. जल्द ही मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो सकता है.
इस बीच एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान रेस्क्यू के लिए टनल के अंदर दाखिल हुए, कुछ ही मिनटों में मजदूरों को बचाने का ऑपरेशन शुरू होने वाला है. बचाव अभियान में शामिल एक कर्मचारी का कहना है, "स्थिति अच्छी है। एनडीआरएफ के चार से पांच लोग अंदर जा चुके हैं। श्रमिकों को बचाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। फंसे हुए श्रमिकों को बाहर लाने के लिए हम स्ट्रेचर अंदर ले जा रहे हैं.

सीएम और अन्य अधिकारी सिल्कयारा सुरंग बचाव स्थल पर
"बचाव कार्य पूरा हो चुका है और अगले 15-20 मिनट में फंसे हुए मजदूर बाहर आने लगेंगे। एनडीआरएफ की टीमें अब मजदूरों को बाहर निकालेंगी। फंसे हुए सभी 41 मजदूरों को निकालने में करीब आधे घंटे का समय लगेगा। कोई नहीं है।" अब बाधाएं हैं," बचाव अभियान में शामिल एक कार्यकर्ता। इससे पहले आज उत्तराखंड के सीएम और अन्य अधिकारी सिल्कयारा सुरंग बचाव स्थल पर पहुंचे। 12 नवंबर को सुरंग का एक हिस्सा धंस गया, जिसका मलबा सुरंग के सिल्कयारा किनारे के 60 मीटर के हिस्से में गिरा, जिससे निर्माणाधीन ढांचे के अंदर 41 मजदूर फंस गए।

Advertisement
Next Article