India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'वंदे मेट्रो ट्रेन' का नाम बदलकर रखा गया 'नमो भारत रैपिड रेल', PM Modi आज दिखाएंगे हरी झंडी

03:11 PM Sep 16, 2024 IST
Advertisement

Namo Bharat Rapid Rail: भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’ कर दिया गया है। गुजरात के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को स्वदेश निर्मित 'नमो भारत' रैपिड रेल सर्विस को हरी झंडी दिखाएंगे। रेलवे के अधिकारियों की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

Highlights

PM Modi द्वारा हरी झंडी दिखने से पहले बदला गया 'वंदे मेट्रो ट्रेन' का नाम

रेलवे ने वंदे मेट्रो (Vande Metro) का नाम बदल दिया है। अब इस ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल (Namo Bharat Rapid Rail) कर दिया गया है 16 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) देश को पहले वंदे मेट्रो की सौगात देने वाले थे। हालांकि इससे पहले ही इसका नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया गया।

कहां चलेगी पहली 'नमो भारत रैपिड रेल'

नमो भारत रैपिड रेल गुजरात के कच्छ जिले में स्थित भुज को राजधानी अहमदाबाद से जोड़ेगी। यह ट्रेन 360 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी। ट्रेन को भुज रेलवे स्टेशन से शाम 4.15 बजे वर्चुअली हरी झंडी दिखाई जाएगी। ट्रेन की सर्विस आधिकारिक तौर पर मंगलवार से शुरू होगी। इस दिन पीएम मोदी का जन्मदिन भी है।

'नमो भारत रैपिड रेल' का संचालन हफ्ते में 6 दिन

ट्रेन भुज से सुबह 5:05 बजे रवाना होगी और 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। अहमदाबाद से वापसी का समय शाम 5:30 बजे है और यह रात 11.20 बजे भुज पहुंचेगी। रास्ते में यह अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, ध्रांगध्रा, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती में रुकेगी। इस ट्रेन का संचालन हफ्ते में 6 दिन ही होगा।

'नमो भारत रैपिड रेल' की फैसिलिटी

इससे पहले, पश्चिमी रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी, वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 ऐरकंडिशनल कोच हैं, जिनमें ऑटोमेटिक स्लाइडिंग दरवाजे, मॉड्यूलर इंटीरियर्स, एलईडी लाइटिंग, वैक्यूम निकासी के साथ टॉयलेट, रूट मैप इंडीकेटर, पैनोरमिक विंडो, सीसीटीवी, फोन चार्जिंग जैसी सुविधाएं हैं।

1,150 यात्रियों के बैठने की क्षमता

'नमो भारत रैपिड रेल' अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। टक्कर से बचने के लिए ट्रेन में 'कवच' जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणाली लगी है। इसमें धुएं या आग का पता लगाने वाला ऑटोमेटिक सिस्टम भी है। इसमें 1,150 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। यात्रियों के आराम के लिए गद्देदार सोफे की भी व्यवस्था है। रेल मंत्रालय के अनुसार, इसमें दिव्यांगों के अनुकूल टॉयलेट की व्यवस्था दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article