India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विनेश फोगाट का दिल्ली एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत, वतन वापसी पर आंखें हुईं नम

12:21 PM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

पहलवान विनेश फोगाट शनिवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक शानदार स्वागत के लिए पहुंचीं। पेरिस से लौटने पर जब विनेश का गर्मजोशी से स्वागत किया गया तो उन्होंने कहा, "मैं सभी देशवासियों का शुक्रिया अदा करती हूं, मैं बहुत भाग्यशाली हूं।" पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं। हरियाणा में जन्मी पहलवान स्वागत समारोह के दौरान भावुक हो गईं और रो पड़ीं। हालांकि, 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद विनेश को 50 किलोग्राम स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया। बुधवार को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने संयुक्त रजत पदक दिए जाने की उनकी याचिका खारिज कर दी। अयोग्य घोषित किए जाने के एक दिन बाद 8 अगस्त को उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा की।

दिल्ली एयरपोर्ट पर उमड़ी भारी भीड़



29 वर्षीय विनेश का स्वागत करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ उमड़ी। राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने पर प्रशंसकों ने उन पर फूल बरसाए। बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक भी उनका स्वागत करने के लिए मौजूद थे। पूर्व भारतीय पहलवान के आगमन से पहले उनके रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों ने दिल्ली एयरपोर्ट के बाहर नाचकर जश्न मनाना शुरू कर दिया। विनेश की मां प्रेमलता ने कहा कि देश ने उन्हें स्वर्ण पदक से ज्यादा सम्मान दिया है। प्रेमलता ने कहा, "हमारे गांव और आस-पास के इलाकों से हर कोई उनका स्वागत करने आया है। हम उनका अभिनंदन करेंगे, मेरे लिए वह चैंपियन हैं। देश ने उन्हें स्वर्ण पदक से ज्यादा सम्मान दिया है।"

स्वागत के लिए पैतृक गांव में चल रहीं तैयारियां



उनके भाई हरिंदर पुनिया ने कहा कि वे अगली बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। हरिंदर ने कहा, "देश के कुश्ती और खेल प्रेमी उनका स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं, हर वर्ग के लोग उनका उत्साहवर्धन करने के लिए आगे आ रहे हैं। उनके स्वागत के लिए उनके पैतृक गांव में तैयारियां चल रही हैं, वह पदक नहीं जीत सकीं, लेकिन हम कड़ी मेहनत करेंगे और निश्चित रूप से ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतेंगे।" विनेश के पैतृक गांव चरखी दादरी में उनके स्वागत की तैयारियां चल रही हैं। बुधवार को, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट (CAS) ने एक बयान जारी कर पुष्टि की कि, "विनेश फोगट द्वारा 7 अगस्त को दायर किया गया आवेदन खारिज कर दिया गया है।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article