India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरु

08:55 AM Nov 17, 2023 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू हो गया। बालाघाट जिले की बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा सीटों और मंडला और डिंडोरी जिलों के कुछ बूथों को छोड़कर, जहां दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, मतदाता शाम 6 बजे तक मतदान कर सकते हैं।

चुनाव को लेकर प्रशासन ने किए ये इंतजाम

भाजपा उस राज्य में सत्ता बरकरार रखना चाहती है जहां उसने पिछले 20 वर्षों में से लगभग 18 वर्षों तक शासन किया है और कांग्रेस शिवराज सिंह चौहान सरकार को हटाने की इच्छुक है।लगभग 42,000 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. मतदान के दौरान सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की लगभग 700 कंपनियां और राज्य के दो लाख पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। यह चुनाव 2,500 से अधिक उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेगा।

कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला

लगभग 5.59 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। इसमें 2.87 करोड़ पुरुष और 2.71 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं, 5,000 से अधिक बूथ महिलाओं द्वारा संचालित हैं और 183 मतदान केंद्र विकलांगों द्वारा संचालित हैं। लोकसभा चुनाव से लगभग छह महीने पहले आने वाले ये चुनाव विभिन्न कारणों से भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article