India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Goa की दो लोकसभा सीट पर सात मई को मतदान, 11 लाख से अधिक वोटर्स करेंगे वोट

08:18 PM May 06, 2024 IST
Advertisement

Goa Election: गोवा की दो लोकसभा सीट पर मंगलवार को होने वाले मतदान में 11 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इन दोनों सीट पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सीधी टक्कर दिखाई दे रही है। तटीय राज्य की ये दो लोकसभा सीट हैं उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा।

Highlights: 

 

निर्वाचन आयोग की ओर से तैयारियों का पूरी तरह मुआयना किया किया जा चूका है। इसी संबंध में निर्वाचन आयोग ने बताया की दिशानिर्देशों के अनुसार ही मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर जलपान की सुविधा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

पुरुष से अधिक महिला मतदाता

गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 19 अप्रैल तक राज्य में 11,79,644 मतदाता हैं, जिनमें उत्तरी गोवा निर्वाचन क्षेत्र में 5,80,710 और दक्षिण गोवा निर्वाचन क्षेत्र में 5,98,934 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
कुल मतदाताओं में 5,71,617 पुरुष, 6,07,715 महिलाएं और 12 ट्रांसजेंडर हैं।

दो सीटों पर है सीधा मुकाबला

उत्तरी गोवा लोकसभा सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद श्रीपद नाइक का मुकाबला कांग्रेस के रमाकांत खलप से होगा जबकि दक्षिणी गोवा सीट पर सत्तारूढ़ दल की प्रत्याशी उद्यमी पल्लवी डेम्पो की टक्कर कांग्रेस उम्मीदवार और नौसैनिक से राजनेता बने विरिएटो फर्नांडिस से है। दक्षिण गोवा लोकसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के फ्रांसिस्को सरदिन्हा का कब्जा है। उत्तर और दक्षिण गोवा लोकसभा सीट पर आठ-आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

चुनाव आयोग की ये हैं तैयारियां

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article