India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने अपना किस्सा सुनाते हुए कहा AI के प्रयोग से Video बनाना चिंताजनक

04:38 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग कर खुद उनका डीपफेक वीडियो बनाने, जिसमें उन्हें गरबा डांस करते और गाना गाते हुए दिखाया गया है, का जिक्र करते हुए कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग कर डीपफेक वीडियो बनाना चिंताजनक है, इससे समाज में अशांति पैदा हो सकती है।

PM: डीपफेक वीडियो समाज में अशांति पैदा कर सकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में आयोजित दीपावली मिलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मीडिया से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीपफेक वीडियो को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डीपफेक वीडियो समाज में अशांति पैदा कर सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि जिस तरह से सिगरेट की डिब्बी पर चेतावनी लिखी होती है, उसी तरह से डीपफेक वीडियो पर भी यह लिखा जाना चाहिए कि यह डीपफेक वीडियो है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली, गुजराती नववर्ष और छठ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छठ का पर्व भी अब राष्ट्रीय पर्व बन गया है। उगते सूर्य की पूजा हर जगह होती है, लेकिन, छठ पूजा हमें डूबते सूर्य की पूजा करना भी सिखाता है। उन्होंने कम उम्र में पत्रकारों की हो रही मौतों पर चिंता जाहिर करते हुए 40 की उम्र के बाद रेग्युलर मेडिकल चेकअप करवाने की भी सलाह दी।

PM: आजकल खबरों की रसोई में भी भरपूर मसाला

प्रधानमंत्री ने खबरों के मसाले का भी जिक्र करते हुए चुटकी ली कि आजकल खबरों की रसोई में भी भरपूर मसाला है। पांच राज्यों में चुनाव चल रहे हैं, वर्ल्ड कप है और कुछ पत्रकार युद्धभूमि में भी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के महत्व के बारे में बोलते हुए कहा कि इसकी वजह से डिस्ट्रिक्ट लेवल पर खबरें वेरिफाई हो रही है। उन्होंने स्वच्छता के अभियान में मीडिया द्वारा साथ देने के लिए धन्यवाद कहते हुए मीडिया से छोटे शहरों की अर्थव्यवस्था पर कार्यक्रम करने के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीपफेक को लेकर अभियान चलाने की भी अपील की। लोकल फ़ॉर वोकल की बात करते हुए उन्होंने कहा कि अभी यह सिर्फ दीवाली के दीए तक ही सीमित है, इसका विस्तार करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए चीन पर प्रहार करते हुए कहा कि हमारे देश के गणेश जी छोटी आंख के तो हो ही नहीं सकते हैं। उन्होंने एक बार फिर से विकसित भारत बनाने के अपने संकल्प को भी दोहराया और मध्य प्रदेश के शहडोल के आदिवासी गांव के अपने दौरे का भी जिक्र किया।

Advertisement
Next Article