India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दर्द में Meftal Spas खाने के दुष्प्रभाव जानकर रह जाएंगे दंग, सरकार ने जारी करी Advisory

02:57 PM Dec 08, 2023 IST
Meftal Spac
Advertisement

दांत में दर्द से लेकर पेट दर्द तक में इस्तेमाल की जाने वाली Meftal Spas हर घर में इस्तेमाल की जाती है। भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने Pain Killer दवा Meftal Spas को लेकर एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि मेफ्टाल के ज्यादा सेवन DRESS Syndrome जैसी गंभीर एलर्जी को ट्रिगर करता है। इससे हमारे शरीर के कई अंग प्रभावित भी हो सकते हैं।

DRESS Syndrome क्या होता है ?

DRESS Syndrome एक खतरनाक एलर्जी है जो कुछ दवाओं से हो सकती है। इस एलर्जी के कारण स्किन पर लाल रंग के चकते बनने लगते हैं,  बुखार आता है, लिम्फ नोड्स (लसिका ग्रंथि) सूज जाते हैं और अंग खराब होने लगते हैं। दवा लेने के 2 से 8 हफ्तों के बीच इसका असर देखने को मिलता है।

Advisory में क्या कहा गया ?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत IPC एक स्वायत्त संस्थान है। इसे देश में दवाइयों का स्टैंडर्ड तय करने के लिए बनाया गया है। IPC के मुताबिक फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (PvPI) डेटाबेस से एडवर्स ड्रग रिएक्शन्स के शुरुआती एनालिसिस में DRESS Syndrome का पता चला है। बता दें कि IPC के Advisory में मेफेनमिक एसिड को सस्पेक्टेड ड्रग बताया गया है।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article