India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तेलंगाना के युवा विधायक जिन्होंने बड़े- बड़े नेताओं को पीछे कर दिया

02:54 PM Dec 10, 2023 IST
Advertisement

तेलंगाना के युवा विधायक, जिन्‍होंने अनुभवी राजनेताओं को मात दी | वे युवा, सुशिक्षित और महत्वाकांक्षी हैं। उन्होंने हाल ही में संपन्न तेलंगाना विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दिग्गजों को हराकर सनसनीखेज चुनावी शुरुआत की।

 

HIGHLIGHTS

एर्राबल्ली अपने चार दशक लंबे राजनीतिक करियर में कभी चुनाव नहीं हारे

ममीडाला यशस्विनी रेड्डी अभी सिर्फ 26 साल की हैं, लेकिन एनआरआई तकनीकी विशेषज्ञ ने खुद को बहुत बड़ी राजनीतिक शिकारी साबित कर दिखाया। वह छह बार विधायक और एक बार सांसद रहे पंचायत राज मंत्री एर्राबल्ली दयाकर राव को हराकर पालकुर्थी से कांग्रेस के टिकट पर चुनी गईं। एर्राबल्ली अपने चार दशक लंबे राजनीतिक करियर में कभी चुनाव नहीं हारे। उन्हें एक और जीत का भरोसा था क्योंकि कांग्रेस ने एक राजनीतिक नौसिखिया को उनके सामने मैदान में उतारा था। यशस्विनी का चुनाव मैदान में प्रवेश नाटकीय था। उनकी सास हनुमंदला झांसी राजेंद्र रेड्डी टिकट की दावेदार थीं। उनके पति हनुमंडला राजेंद्र रेड्डी संयुक्त राज्य अमेरिका में एक डॉक्टर हैं। यह परिवार कैलिफ़ोर्निया स्थित राज प्रॉपर्टीज़ एंड ग्रुप का मालिक है। यह पर‍िवार निर्वाचन क्षेत्र में, पूर्ववर्ती वारंगल जिले में परोपकारी गतिविधियों के लिए जाना जाता है। झांसी रेड्डी अमेरिका स्थित संगठन महिला सशक्तिकरण तेलुगु एसोसिएशन (डब्‍ल्‍यूटीए) की संस्थापक और अध्यक्ष हैं, इसका उद्देश्य महिलाओं के लिए अवसर पैदा करना है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी चाहते थे कि झांसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ें। उन्होंने प्रचार भी शुरू कर दिया था। लेक‍िन नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से कुछ दिन पहले, अधिकारियों ने भारतीय नागरिकता के लिए उनके आवेदन को खारिज कर दिया। हैदराबाद जिला कलेक्टर ने उन्हें सूचित किया कि भारतीय नागरिकता के लिए उनके अनुरोध पर विचार नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह आवेदन की तारीख से ठीक पहले एक वर्ष तक लगातार भारत में नहीं रहीं। इसके बाद बिना किसी पूर्व राजनीतिक पृष्ठभूमि के, यशस्विनी चुनाव मैदान में उतरीं। इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में बी.टेक, उन्होंने हैदराबाद में अपनी शिक्षा प्राप्त की। नागरकुर्नूल जिले की रहने वाली वह शादी के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं। सीधे मुकाबले में यशस्विनी ने दयाकर राव को 47 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया। यह 67 वर्षीय एर्राबल्ली दयाकर राव के लिए एक बड़ा झटका था, जो 2016 में टीडीपी छोड़कर टीआरएस (अब बीआरएस) में शामिल हो गए थे।

यशस्विनी ने बताया कि वह राज प्रॉपर्टीज एंड ग्रुप में ऑफिस मैनेजर

नामांकन दाखिल करते समय प्रस्तुत हलफनामे में यशस्विनी ने बताया कि वह राज प्रॉपर्टीज एंड ग्रुप में ऑफिस मैनेजर हैं। उनके पति एच. राजाराम मोहन रेड्डी उसी फर्म में फाइनेंस मैनेजर हैं। उन्होंने अपनी और अपने पति की चल संपत्ति 55 करोड़ रुपये घोषित की। निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने यशस्विनी की महत्वाकांक्षा और उत्साह की प्रशंसा की थी। उन्होंने यशस्विनी और उनकी सास के बीच संबंधों और लोगों की सेवा के लिए परिवार द्वारा किए गए कई कार्यों का भी उल्लेख किया। दूसरे 26 वर्षीय, जिन्होंने सनसनीखेज चुनावी शुरुआत की, वे हैं मयनामपल्ली रोहित राव। वह भी मेडक निर्वाचन क्षेत्र में तीन बार के विधायक और बीआरएस नेता, तेलंगाना विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष पद्मा देवेंद्र रेड्डी को हराकर कांग्रेस के टिकट पर चुने गए। उन्होंने मौजूदा विधायक पद्मा देवेंदर रेड्डी को 10 हजार से अधिक वोटों से हराया। रोहित राव की चुनावी राजनीति में एंट्री भी अजीब थी। उनके पिता मयनामपल्ली हनुमंत राव पिछली विधानसभा में बीआरएस विधायक थे। हालांकि बीआरएस ने उन्हें ग्रेटर हैदराबाद में उनके निर्वाचन क्षेत्र मल्काजगिरी से फिर से मैदान में उतारा, लेकिन वह इस बात से खुश नहीं थे कि पार्टी ने मेडक से उनके बेटे को टिकट नहीं दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में उन्होंने जो समाज सेवा की है, उसके लिए उनका बेटा टिकट का हकदार है। केसीआर के अड़े रहने पर हनुमंत राव ने बीआरएस छोड़ दिया और इस शर्त पर कांग्रेस में शामिल हो गए कि उन्हें और उनके बेटे को टिकट दिया जाना चाहिए। हालांकि हनुमंत राव मलकजगिरी सीट बरकरार नहीं रख सके, लेकिन उन्हें खुशी है कि उनके बेटे ने जीत के साथ राजनीति में पदार्पण किया। एमबीबीएस कर चुके रोहित राव एक उद्यमी हैं। उन्होंने दावा किया कि वह 'मैनमपल्ली सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन' नामक अपने धर्मार्थ संगठन के माध्यम से किए गए मानवीय कार्यों से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

2016 में एमबीबीएस करने वाली पर्णिका रेड्डी पूर्व कांग्रेस नेता दिवंगत चित्तम नरसी रेड्डी की पोती

30 वर्षीय चित्तम पर्णिका रेड्डी कांग्रेस की एक और युवा महिला हैं, जिन्होंने नारायणपेट निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतकर अपनी छाप छोड़ी। एमडी की छात्रा, उन्होंने बीआरएस के दो बार के विधायक एस. राजेंद्र रेड्डी को लगभग 8 हजार वोटों से हराया। 2016 में एमबीबीएस करने वाली पर्णिका रेड्डी पूर्व कांग्रेस नेता दिवंगत चित्तम नरसी रेड्डी की पोती हैं, जिनकी 2005 में माओवादियों ने हत्या कर दी थी। वह सी. वेंकटेश्वर रेड्डी की बेटी हैं, जो हमले में अपने पिता नरसी रेड्डी के साथ मारे गए थे। पर्णिका रेड्डी की चाची डी.के. अरुणा भाजपा उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री हैं। युवा आदिवासी नेता वेदमा भोज्जू भी पहली बार विधायक बने हैं। 37 वर्षीय निर्मल जिले के खानापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। उन्होंने बीजेपी के पूर्व सांसद रमेश राठौड़ और बीआरएस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले एनआरआई भुक्या झोंसन नाइक को हराया। आदिवासी नेता ने एमए किया है और उनके पास एलएलबी की डिग्री भी है। कांग्रेस में शामिल होने के लिए उन्होंने दो साल पहले अपनी संविदा नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। वह पहले आदिवासी छात्र संघ से जुड़े थे और आदिवासी अधिकार संघर्ष समिति में सलाहकार के रूप में भी काम किया था। लास्या नंदिता सयाना (38) ने जीत के साथ चुनावी शुरुआत की। बीआरएस उम्मीदवार के रूप में वह सिकंदराबाद छावनी से चुनी गईं, जिसका प्रतिनिधित्व उनके दिवंगत पिता जी. सयाना ने पांच बार किया था। इस वर्ष की शुरुआत में उनका निधन हो गया था। सयाना की तीन बेटियों में से एक लस्या ने भाजपा उम्मीदवार एन श्रीगणेश को 17,000 से अधिक वोटों से हराया, जो निर्वाचन क्षेत्र में प्रसिद्ध थे। स्पाइन सर्जन कल्वाकुंटला संजय (47) ने बीजेपी सांसद धरमुरी अरविंद को हराकर कोरातला सीट जीती। कल्वाकुंतला विद्यासागर राव, जो बीआरएस टिकट पर इस सीट से सशक्‍त दावेदार थे, ने अपने बेटे के लिए रास्ता बनाया। संजय, जिन्होंने एमएस (ऑर्थो) किया है, स्पाइनल विकृति में फेलो और स्पाइन सर्जरी में फेलो हैं। उन्होंने उसी कॉलेज में बीआरएस नेता के. टी. रामा राव के साथ इंटरमीडिया की पढ़ाई की है। कोंडुरु जयवीर रेड्डी (48) भी अपने पहले ही प्रयास में विधानसभा के लिए चुने गए। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री के. जना रेड्डी के बेटे कोंडुरु नागार्जुन सागर से चुने गए। उन्होंने बीआरएस के मौजूदा विधायक नोमुला भगत को हराया, जिन्होंने 2021 में उपचुनाव में जना रेड्डी को हराया था। मौजूदा विधायक और नोमुला भगत के पिता नोमुला नरसिम्हैया की मृत्यु के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था। 2018 के चुनाव में नरसिम्हैया ने सात बार के विधायक और पूर्व मंत्री जना रेड्डी को हराया था। जयवीर रेड्डी ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से फाइनेंशियल इंजीनियरिंग में एमएस किया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article