For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में पड़ी प्रचंड गर्मी, चिलचिलाती भूप से जनता की बढ़ी मुश्किलें

09:16 AM May 22, 2024 IST
जम्मू कश्मीर में पड़ी प्रचंड गर्मी  चिलचिलाती भूप से जनता की बढ़ी मुश्किलें

Jammu & Kashmir: जम्मू-कशामीर में इस समय तापमान बढ़ता ही जा रहा है। इसके चलते जनता को काफी मुश्किलें झेलनी पड़ रही है। लू चलने के कारण लोग दोपहर में अपने घरों से निकलने से बच रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने 28 मई तक मौसम का हाल ऐसा ही रहने की बात कही है।

Highlights

  • प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई जम्मू-कश्मीर में लोगों की मुसीबत
  • गर्मी से बेहाल हुई जनता
  • गर्मी के चलते स्कूलों का बढ़ाया समय

जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग में प्रचंड गर्मी के बीच लगभग सभी शहरों का अधिकतम तापमान 40 के पार हो गया है। लू का प्रकोप बना हुआ है, जिस कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है लेकिन कश्मीर संभाग में तापमान सामान्य से ऊपर रहने के बावजूद अभी भी सभी शहरों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही चल रहा है।

स्कूलों का बदला समय

हालत यह है कि दिन में बाजारों में भी सन्नाटों जैसे हालात होते हैं। अधिकतम लोग अपने जरूरी कार्य सुबह 11 बजे से पहले या शाम को छह बजे के बाद ही करना पसंद कर रहे हैं। लू को देखते हुए स्कूलों का समय पहले ही बदला जा चुका है। स्कूलों में 12 छुट्टी कर दी जाती है। दोपहर बाद तो लू के थपेड़ों में घरों से मुंह निकालना मुश्किल होता है।

 

पेय पदार्थों और तरबूज की हो रही खूब बिक्री

इस प्रचंड गर्मी के बीच अघोषित बिजली कटौती परेशानियों को बढ़ाने का काम कर रही है। गर्मी से बचने के लिए लोग अपने-अपने तरीके आजमा रहे हैं। जल स्रोतों पर तो दोपहर के समय लगभग हर जगह काफी भीड़ रहती है। शहर में रणबीर नहर पर लोगों को खूब जमावड़ा रहता है। पेयजल, तरबूज आदि की भी खूब बिक्री हो रही है।

40 डिग्री पार पहुंचा तापमान

बीते सोमवार को 40 डिग्री के आंकड़े को पार करने के बाद मंगलवार को अधिकतम तापमान फिर से 39.8 डिग्री पर पहुंच गया है। सोमवार के मुकाबले तापमान भले ही कम रहा, मगर गर्मी के तेवरों में किसी प्रकार के नरमी मंगलवार को भी देखने को नहीं मिली।मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा और तापमान हल्के उतार-चढ़ाव के साथ इसी तरह से ऊपर-नीचे होता रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×