For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में आसमान से बरस रही आग, 44 डिग्री पार पहुंचा तापमान

10:11 AM May 19, 2024 IST
जम्मू कश्मीर में आसमान से बरस रही आग  44 डिग्री पार पहुंचा तापमान

Jammu & Kashmir: देशभर में लोग गर्मीं से परेशान हो रहे है। अब उत्तरी इलाकों में भी गर्मी शुरू हो चुकि है। बता दें जम्मू-कश्मीर में तापमान लगातार बड़ता ही जा रहा है। इन दिनों तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। सूर्य की तपिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलती दिख रही है।

Highlights

  • पहाड़ी इलाकों में बढ़ा तापमान
  • कश्मीर में शुरू हुई गर्मी
  • कहीं बारिश को कहीं आज के लपटे

तापमान हुई बढ़ोतरी

जम्मू-कश्मीर के कई इलाको में जहां बारिश और ओलावृष्टि के बाद तापमान में गिरावट आई थी। वहीं, कुछ जिलों में तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसका असर सड़कों पर भी दिखने लगा है। लोगों का गर्मी और धूप से हाल बेहाल हो गया है। गर्मी के चलते लोगों को न दिन में चैन मिल रहा है और न ही रात को सुकून। सुबह से ही सूरज के तेवर तल्ख रहे और दिनभर गर्म हवाओं की वजह से लोगों का परेशानी का सामना करना पड़ा।

सड़कों पर विशेषकर दोपहिया वाहन चालकों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते युवक युवतियों को अपना पूरा चेहरा कपड़े से ढककर लू से बचाव करना पड़ रहा है।

कुछ दिनों तक ऐसे ही रहेगी गर्मी

कृषि विज्ञान ने  जानकारी देते हुए बताया कि अभी कुछ दिन तक आसमान से आग बरसने का क्रम जारी रह सकता है। बहरहाल, सुबह के समय भी सैर पर निकले लोग कुछ दूर चलकर ही हांफने लगे। लगातार बढ़ती उमस के कारण गर्मी अधिक परेशान करने वाली साबित हो रही है। दिन के समय तेज धूप ने भी सताया।

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि धान का रोपन आरंभ होने पर खेतों में पानी खड़ा रहने से हवाएं नमी पकड़ लेंगी। मगर इस बार यही पानी उमस को बढ़ा रहा है। दरअसल तपती धरती को छू कर चलती हवाएं उमस ही बढ़ा रही हैं। ट्यूबवेलों के सहारे धान की सिंचाई करवाना आसान काम नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×