India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu & Kashmir: रामबन में भूस्खलन का दौर जारी, डलवास में भी धंसी जमीन

09:07 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले कई दिनों से भूस्खलन का दौर जारी है। इसके कारण रामबन में लोगों को काफी समस्याएं हो रही है। बता दें रामबन में परनोत की तरह ही डलवास में भी जमीन धंसने लगी है। रात से अभी तक पांच मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 20 जद में आ गए हैं।

Highlights

भूस्खलन का दौर जारी

एक सप्ताह पहले रामबन जिला के परनोत इलाके में पहाड़ का काफी बड़ा हिस्सा भूस्खलन की वजह से नीचे खिसकने से तबाही का मंजर अभी धुंधला भी पड़ा कि रामबन जिला के डलवास में दूसरा परनोत बनना शुरू हो गया है। जमीन धंसने की वजह से अब तक पांच से छह घरों में दरारें आई है। जबकि एक दर्जन से अधिक घर भी खतरे की जद में है। उनको भी एहतियातन खाली करवाया गया है।

PWD के कर्वाटर प्रभावित

प्रभावितों को PWD के कर्वाटरों और डलवास शेलटर होम में ठहराया गया है। बता दें एक हफ्ता पूरा होने के बाद कल शाम पांच बजे रामबन जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर रामबन गूल मार्ग पर स्थित परनोत में जमीन धंसना शुरू होने से परनोत में लोगों के घरों में दरारें आना शुरू हुई। जमीन धंसने की वजह परनोत में पहाड़ का बड़े हिस्से का भूस्खलन की वजह से कट कर नीचे खिसकना था

करीब 80 परिवार बेघर

धंसने का सिलसिला अभी भी जारी है। परनोत में जमीन धंसने की वजह से अभी तक करीब 80 परिवार बेघर होकर प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए आश्रयों में रह कर अपने पुनर्वास का इंतजार कर रहे हैं। जमीन धंसने से उजड़े परनोत गांव के भयावह हालत को लोग भूल पाते, इससे पहले रामबन जिला मुख्यालय से ऊधमपुर की तरफ 18 किलोमटीर दूर डलवास इलाके में जमीन धंसने से लोगों के घरों में दरारें आ गई है।

15 से 20 घर धंस रही जमीन की जद में आए

पंचायत की पूर्व सरपंच ने बताया कि छह घरों को नुकसान हुआ है, जबकि 15 से 20 घर धंस रही जमीन की जद में है। उन्होंने पास बहने वाले नाले को जमीन धंसाव की वजह बताया। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 7 में 100 कनाल जमीन बुरी तरह से प्रभावित हुई है। वहीं लोगों के सूचित करने पर प्रशासन हरकत में आया। नायब तहसील चंद्रकोट फारुख मिर्जा टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने डलवास में मकानों में आई दरारों से हुए नुकसान का जायजा लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article