For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Jammu & Kashmir: मौसम ने बदले मिजाज, मैदानी इलाकों में गर्म हवा... पहाड़ों पर मूसलधार बारिश

09:10 AM May 21, 2024 IST
jammu  amp  kashmir  मौसम ने बदले मिजाज  मैदानी इलाकों में गर्म हवा    पहाड़ों पर मूसलधार बारिश

Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर में मौसम ने अपने तेवर बदल लिए हैं। मैदानी इलाकों में हो रही भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। वहीं पहाड़ों पर मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके चलते पहाड़ी इलाकों में लगातार मौसम में बदलाव होता रहा। गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने 28 मई तक प्रचंड गर्मी रहने की बात कही है।

Highlights

  • जम्मू-कश्मीर में नहीं मिल गर्मी से राहत
  • मैदानी इलाकों में गर्म हवाएं शुरू
  • पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश

मौसम बदल रहा है अपने तेवर

एक तरफ मैदानी इलाके तप रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी इलाकों में बादल व बारिश के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है। पहाड़ी क्षेत्र में दिनभर मौसम में बदलाव होता रहा, क्योंकि जिले के पहाड़ी क्षेत्र बिलावर व बनी में सोमवार को हुई वर्षा से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

28 मई तक प्रचंड गर्मी रहने की संभावना

सबसे ज्यादा परेसानी जरूरी कार्यों को लेकर घरों से बाहर निकलने वाले लोगों को आ रही है। हीट वेव से जहां लोगों को त्वचा रोग से भी ग्रस्त होने की आशंका बन गई है, क्योंकि अभी प्रचंड गर्मी 28 मई तक रहने की मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई गई है। हालांकि 2 दिन पहले जिले के पहाड़ी क्षेत्र बसोहली में भी झमाझम वर्षा हुई थी। इसके बावजूद जिला मुख्यालय से सटे मैदानी क्षेत्रों में तापमान में कोई गिरावट नहीं आई। बावजूद जिले के मैदानी क्षेत्र में हीट वेव के प्रकोप से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है।

हीट वेव के चलते स्कूलों के समय में किया गया बदलाव

उधर, सरकार ने प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय सारणी में बदलाव किया है, जिसमें बच्चों को सुबह 8 से 12 बजे तक ही कक्षा चलाने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन कुछ निजी स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशों की बिना परवाह किए सोमवार को भी पहले की तरह 9 बजे से 2 बजे तक कक्षा चलाते रहे।

ऐसे में बच्चों को हीट वेव के प्रकोप के चलते स्कूल पहुंचना और वापस आना मुश्किल हो रहा था। अभिभावकों को भी उनके कारण इस प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×