घर में चूहों का एकसाथ इकट्ठा होना करता है इस तरफ इशारा,नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

अपना घर बनवाने की ख्वाहिश हर एक व्यक्ति की होती है। मगर जब वो व्यक्ति जमीन खरीदने जाता है तब उसके अंदर कई सवाल खड़े हो जाते हैं कि क्या यह घर खरीदना शुभ होगा या ये घर उसे फलेगा या नहीं। तो चालिए ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी जानकारी के बारे में जिससे आपको घर लेते वक्त इन परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर बनवाने या जमीन लेते समय कुछ ऐसी घटनाएं हैं जो आपको पहले से ही शुभ और अशुभ संकेत देती है। ज्योतिष और वास्तु के मुताबिक इन बातों का अलग-अलग महत्व होता है। अगर आप भी हाल फिलहाल जमीन लेने का विचार बना रहे हैं तो एक बार आपको इन बातों को जरूर जान लेना चाहिए। 



1.चींटियों,चूहों और मधुमक्खियों से रहे सर्तक 

वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर घर में दीमक या मधुमक्खी का छत्ता हो तो घर के मालिक को असहनीय पीड़ा झेलनी पड़ सकती है। वहीं चूहों का एकसाथ घर में इकट्ठा होना किसी बड़ी परेशानी के होने की ओर इशारा करता है। ऐसा भी हो सकता है अगर आपके घर अचानक से बहुत सारे चूहें आ जाए तो आपके घर कोई मुसीबत होने वाली है। वहीं लाल घर में लाल चींटियों का होना भी अशुभ होता है ये किसी बड़े आर्थिक नुकसान की और इंगित करता है। 


2.इस तरह की जमीन का चयन नहीं करें

वास्तुशास्त्र की मानें तो घर बनवाने के लिए भूलकर भी पथरीली जमीन का चयन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि पथरीली जमीन पर घर होने से परिवार वालों को दुख झेलने पड़ते हैं और कार्यों में उड़चनों का सामना भी करना पड़ता है। वहीं घर बनवाने वाली जमीन का आकार वर्ग या फिर आयताकार मकान होना शुभ माना जाता है। इसके अलावा जमीन त्रिकोणाकार या समतल हो तो ऐसे में परिवार के लोगों को कष्ट भोगने पड़ सकते हैं। 


3.खुदाई में हड्डी या सांप निकल जाना

अगर घर बनवाते वक्त जमीन की खुदाई में हड्डी निकल जाए तो वहां शांति पाठ अवश्य कराएं। ऐसा आप मकान का काम बढ़ाने से पहले ही करवा लें। इसके अलावा खुदाई के वक्त अगर सांप निकल जाए तो ये बेहद अशुभ माना जाता है क्योंकि इस तरह सांप निकलना दुर्घटना का संकेत देता है। इसके लिए आप उस जगह पर सर्प शांति यज्ञ जरूर करवाएं। वर्ना आपको मुसीबतें झेलनी पड़ सकती है। 



4.घर का दरवाजा ज्यादा ऊंचा नहीं 

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का दरवाजा अधिक ऊंचा रखवानार अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर का दरवाजा अधिक ऊंचा होता है उस घर में प्रशासनिक बाधाएं आती हैं। 


इस वजह से घर के दरवाजे सामान्य हाईट वाले होने चाहिए। क्योंकि ज्यादा ऊंचाई वाले दरवाजे होने से घर के लोगों का दुखद परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 


Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,gathering,house,land