+

नई शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को सशक्त बनाएगी : मनोज सिन्हा

मनोज सिन्हा ने कहा, "शिक्षा सफलता और विकास की कुंजी है। हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर ज्ञान, उद्यम, नवाचार तथा कौशल विकास का केंद्र बने।"
नई शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को सशक्त बनाएगी : मनोज सिन्हा
जम्मू-कश्मीर के उच्च शिक्षा विभाग के समन्वय से जम्मू यूनिवर्सिटी द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 (NEP) के कार्यान्वयन के मुद्दे पर सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे  राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि नई शिक्षा नीति युवाओं को सशक्त बनाएगी तथा प्रदेश में ऐतिहासिक बदलाव लाएगी। 
सम्मेलन में मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘शिक्षा सफलता और विकास की कुंजी है। हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर ज्ञान, उद्यम, नवाचार तथा कौशल विकास का केंद्र बने।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नई शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को सशक्त बनाएगी।’’ इस मौके पर उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में सुधार लाने तथा छात्रों की सतत प्रगति हेतु एक संस्थागत तंत्र को तैयार करने का आह्वान किया। 
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 न सिर्फ ऐतिहासिक और समग, दस्तावेज है, बल्कि पहली बार इसे परिजनों, शिक्षकों, छात्रों और शिक्षा विशेषज्ञों की आकांक्षाओं के अनुरूप बनाया गया है, जिसका उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों की समस्याओं का समाधान करना है। उप राज्यपाल सिन्हा ने कहा कि नई शिक्षा नीति में समानता, गुणवत्ता, वहन करने की क्षमता और जवाबदेही की विशेषताएं शामिल हैं। यह अनुभव आधारित शिक्षा और तार्किक सोच के माध्यम से व्यक्तिगत विकास को बढ़वा देती है। 
उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्म निर्भर भारत के निर्माण के लिए युवाओं को कम उम्र में ही व्यावसायिक प्रशिक्षण को बढ़वा देने का आह्वान किया है। व्यावसायिक पाठ्यक्रम हमें कालेज से लेकर कार्यस्थलों तक की चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा।’’  
facebook twitter