+

गुरुवार के दिन साईं नाथ की पूजा में ये चीजें चढ़ाने से बाबा भक्तों की चमका देंगे किस्मत

हिंदू धर्म में विष्‍णु भगवान की पूजा के लिए गुरुवार का दिन बताया गया है। वहीं साईं बाबा की पूजा के लिए गुरुवार का दिन भी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, साईं बाबा की पूजा-अर्चना
गुरुवार के दिन साईं नाथ की पूजा में ये चीजें चढ़ाने से बाबा भक्तों की चमका देंगे किस्मत
हिंदू धर्म में विष्‍णु भगवान की पूजा के लिए गुरुवार का दिन बताया गया है। वहीं साईं बाबा की पूजा के लिए गुरुवार का दिन भी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, साईं बाबा की पूजा-अर्चना सच्ची श्रद्धा और भक्ति से जो भी व्यक्ति करता है शिरडी वाले साईं बाबा अपने उस भक्त की हर मनचाही मुराद को पूर्ण करते हैं। साईं बाबा के लिए निमित्त व्रत गुरुवार के दिन कई लोग अपनी मनोकामना पूरी करते हैं। 


साईं बाबा की पूजा के दौरान भक्त फल, फूल, मेवा-मिष्टान से करते हैं। बता दें कि कुछ चीजें हैं जो साईं बाबा को बहुत पसंद हैं। गुरुवार के दिन बाबा की पसंद की चीजें प्रसाद के रूप में कोई भी व्यक्ति समर्पित करते हैं तो उससे साईं बाबा जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं। चलिए इन चीजों के बारे में आपको बताते हैं। 

खिचड़ी

मान्यताओं के अनुसार, खिचड़ी साईं बाबा को बेहद प्रिय है। साईं बाबा का भोजन तपस्वी होने के कारण बहुत सात्विक रहा है। कहते हैं कि खिचड़ी प्रसाद के रूप में साईं बाबा को गुरुवार के दिन भेंट करना शुभ माना जाता है। 


नारियल

हिंदू धर्म में पूजा के दौरान नारियल सभी देवी-देवताओं को समर्पित करने का विधान है। नारियल बेहद पसंद है साईं बाबा को। गुरुवार के दिन नारियल प्रसाद के रूप में साईं बाबा को पूजा में समर्पित करने से आशीर्वाद की प्राप्ति उनके भक्तों को होती है। 


हलवा

मान्यता है कि हलवा साईं बाबा को बेहद प्रिय होता है। हलवा साईं बाबा की पूजा के दौरान उनको प्रसाद के रूप में अर्पित करें। आप हलवा आटे या सूजी दोनों में से एक किसी का भी बना सकते हैं। 


पालक

साईं बाबा को सब्जी भी बहुत पसंद हैं। पालक की सब्जी साईं बाबा को बहुत प्रिय है। इसीलिए गुरुवार के दिन पूजा के दौरान पालक की सब्जी साईं बाबा को अर्पित करें इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होंगी। 


मिठाइयां

मिठाइयां भी साईं बाबा को बहुत प्रिय हैं। खासतौर पर बाबा को गाय के दूध से बनी मिठाइयां बहुत पसंद हैं। इसलिए गुरुवार के दिन बाबा को आप पेड़ा भी प्रसाद के रूप में चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा फल और फूल भी बाबा को अर्पित कर सकते हैं। ऐसे करने से अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न साईं बाबा होते हैं। 

facebook twitter