India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Himachal flood: बाढ़ की वजह से जिस शिव मंदिर में आई थी तबाही प्रियंका गांधी ने किया दौरा, पीड़ितों लोगों से भी की मुलाकात

04:48 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को राहत और बहाली के प्रयासों की समीक्षा करने के लिए हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के समर हिल में बाढ़ प्रभावित शिव मंदिर का दौरा किया और बाढ़ पीड़ितों से बातचीत की। यह क्षेत्र 14 अगस्त को बड़े पैमाने पर भूस्खलन की चपेट में आया था, जिसमें कम से कम 19 लोगों की जान चली गई थी। 
प्रियंका ने कहा, “हिमाचल के लोगों ने एकजुट होकर और प्रभावित परिवारों की मदद के लिए आगे आकर देश के लिए एक मिसाल कायम की है।” उन्होंने मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों के प्रयासों की भी सराहना की जो तीन दिनों से अधिक समय तक मौके पर रहकर राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे थे। 
2,575 से अधिक घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त 
हिमाचल प्रदेश लगातार बारिश के कारण भूस्खलन की मार झेल रहा है, जिससे राज्य के कई इलाकों में इमारतें ढह गईं। गांधी के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी थे। 24 जून को मानसून की शुरुआत से लेकर 11 सितंबर तक उत्तरी राज्य को 8,679 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 2,575 से अधिक घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 11,000 आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं।
हालांकि, एचपी कांग्रेस प्रमुख और सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने सभी सांसदों को पत्र लिखकर एक साथ आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए कहा है। हिमाचल प्रदेश की चिंता को पीएम के ध्यान में लाया जाए। मैंने अपने सभी सांसदों को पत्र लिखा है कि हमें एक साथ जाकर पीएम से मिलना चाहिए।
 प्रभावितों की मदद के लिए तुरंत आगे आना चाहिए
पीएम को सचेत करूंगा कि वह हिमाचल प्रदेश पर एक शब्द भी नहीं बोला जहां ऐसी त्रासदी हुई और इसके लिए कोई वित्तीय सहायता की घोषणा नहीं की गई है,
उन्होंने यह भी कहा कि वह 18 सितंबर को बुलाए गए विशेष सत्र के दौरान संसद में राज्य का मुद्दा उठाएंगी। सिंह ने कहा, मैं इस मुद्दे को संसद में भी उठाऊंगा कि ऐसे समय में हिमाचल प्रदेश की मदद की जानी चाहिए। इससे पहले मंगलवार को सीएम के साथ कुल्लू जिले की प्रभारी प्रियंका ने कहा कि केंद्र को हिमाचल प्रदेश में हुई भीषण तबाही को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करना चाहिए और प्रभावितों की मदद के लिए तुरंत आगे आना चाहिए।
Advertisement
Next Article