India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केरल : निपाह वायरस से 2 लोगों की मौत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

08:03 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
निपाह वायरस से लोगो के मन में फिर से एक संदेह के साथ भय भी उत्पन होता है।  कोरोना वायरस की भयावह यादे लोगो के मन से अभी सही से गई भी नहीं की निपाह  वायरस अपने पैर पसार ने लगा।  निपाह संक्रमण के दो मामले केरल मिले और इस संक्रमण से दो लोगो की मृत्यु की पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की उन्होंने बताया कि  केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से दो लोगों की जान गई है।  
कोझिकोड जिले में दो लोगो की अप्राकृतिक मौत 
केरल सरकार ने कोझिकोड जिले में दो लोगो की अप्राकृतिक मौत का कारण जानने के लिए पांच नमूने  जांच हेतु पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में  भेजे थे।  ये सैंपल इसलिए भेजे गए थे जिससे इस विषय में पता लगाया जा सके कि ये निपाह संक्रमण से संक्रमित थे या नहीं। इन पांच नमूनों में इस मृतक का था तो बाकि चार उसके संबंधियों के है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इन दी लोगो की मौत के बाद सतर्क जारी है।  
राज्य के मुख्यमंत्री से क्या कहा 
राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा कि सरकार दो लोगों की मौत को गंभीरता से ले रही है।   स्वास्थ्य विभाग ने इन जान जाने का कारण निपाह वायरस का संक्रमण होने के संदेह के चलते जिले में अलर्ट जारी किया है।  
स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने हालत का किया आकलन 
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने हालत की जानकारी प्राप्त करने के लिए जिले पहुंची और एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंहे बताया की सरकार सभी जरुरी कदम उठा रही है।   उन्होंने कहा कि पहली मौत एक निजी अस्पताल में हुई थी।   मृतक के बच्चों, भाई और उसके रिश्तेदारों का बुखार से पीड़ित होने के कारण इलाज किया जा रहा है।  जॉर्ज  ने कहा कि अस्पताल में कई लोग आए थे और मृतक या उसके परिजन के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कोशिश जारी है।   
निपाह का पहला मामला कब 
केरल की कोझिकोड जिले में 2018 और 2021 में भी निपाह वायरस से मौत के मामले सामने आए थे। दक्षिण भारत में निपाह वायरस का पहला मामला 19 मई 2018 को कोझिकोड में सामने आया था।  
Advertisement
Next Article