India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केरल के CM ने NCERT की किताबो में इंडिया से भारत करने पर जताया एतराज

09:19 PM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को कहा कि पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' को 'भारत' से बदलने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय समिति का हालिया प्रस्ताव अस्वीकार्य है। "एनसीईआरटी की सामाजिक विज्ञान समिति के निर्णय के अनुसार, शैक्षणिक शाखा की पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' शब्द को बदलकर 'भारत' किया जाना चाहिए। संविधान हमारे राष्ट्र को भारत और भारत दोनों के रूप में संदर्भित करता है।

एकता के सिद्धांतों पर स्थापित राष्ट्र

भारत से बचने के पीछे की राजनीति पिनाराई विजयन ने एक बयान में कहा, यह दिन के उजाले की तरह साफ है। यह परिवर्तन हमारे शैक्षणिक संस्थानों और पाठ्यक्रमों में अपनी विभाजनकारी सांप्रदायिकता को लागू करने के संघ परिवार के चल रहे प्रयास में एक और कदम प्रतीत होता है। मैं सभी नागरिकों से एकजुट होने और एकता के सिद्धांतों पर स्थापित राष्ट्र 'भारत' के सार की रक्षा करने का आग्रह करता हूं। विविधता। आइए अपनी विविध विरासत का जश्न मनाएं और अपनी बहुलवादी पहचान को गर्व के साथ अपनाएं ।

इंडिया' को भारत से बदलने की सिफारिश

इतिहासकार सीआई इस्साक की अध्यक्षता वाले एनसीईआरटी पैनल ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' को भारत से बदलने की सिफारिश की। सिफारिशें सामाजिक विज्ञान के लिए सात सदस्यीय समिति द्वारा की गई थीं, जो विभिन्न विषयों पर स्थिति पत्र तैयार करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा गठित समितियों में से एक है। सीएम विजयन ने आरोप लगाया कि संघ परिवार भारत नामक घटना द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली समावेशी राजनीति से डरता है। उन्होंने कहा कि भारत शब्द के प्रति नफरत इसी का हिस्सा है।

आरएसएस पर प्रतिबंध से संबंधित अध्याय शामिल

उन्होंने कहा, "नवीनतम निर्देशों को शैक्षिक सामग्रियों से कट्टर चूक के पिछले उदाहरणों के विस्तार के रूप में देखा जाना चाहिए, जिसमें मुगल इतिहास और गांधी की हत्या के बाद आरएसएस पर प्रतिबंध से संबंधित अध्याय शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि एनसीईआरटी इतिहास को विकृत करने के संघ परिवार के प्रयासों का लगातार समर्थन कर रहा है। उन्होंने कहा, पाठ्यपुस्तक समिति इतिहास की उन नकली कहानियों को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है जो परिवार प्रचारित कर रहा है।

 

"

Advertisement
Next Article