India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महाराष्ट्र कांग्रेस आज करेगी बैठक, MLC चुनाव में क्रॉस वोटिंग पर होगी चर्चा

01:42 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ कांग्रेस सख्त कदम उठाने जा रही है। इसी को लेकर महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी आज एक महत्वपूर्ण बैठक करेगी। इस बैठक में कांग्रेस, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर एक्शन ले सकती है। बता दें कि प्रदेश के प्रभारी ने स्थानीय नेतृत्व से बात करके रिपोर्ट ली, जिसे संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल को सौंप दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों में जीतेश अंतापुरकर, मोहन हमबारडे, सुलभा खोडके, जीशान सिद्दीकी और हिरामन खोशकर हैं।

दतअसल, महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों पर हुए चुनाव के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसकी वोटिंग12 जुलाई को हुई थी। इसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के 9 उम्मीदवार जीते, जबकि शिवसेना (यूबीटी) का 1 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार ने बाजी मारी। कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण शरद गुट के जयंत पाटिल चुनाव हारे गए थे।

विधान परिषद के 11 सदस्यों (एमएलसी) का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है और वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है। बीजेपी 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। उसके बाद शिवसेना के 38, एनसीपी के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के 10 सदस्य हैं।

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चुनाव मैदान में पांच उम्मीदवार उतारे थे, जबकि महायुति के उसके गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए। कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारा, जबकि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की उनकी सहयोगी एनसीपी (शरद चंद्र पवार) पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार का समर्थन कर रही थी।

 

Advertisement
Next Article