India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हमारा ध्यान सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों की जान बचाना : NDMA

09:16 PM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने मंगलवार को कहा कि हमारा ध्यान उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों की जान बचाना है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सैयद अता हसनैन ने कहा कि राज्य और केंद्र की विभिन्न एजेंसियां बचाव अभियान पर काम कर रही हैं।

मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए

हसनैन ने कहा, ''एनडीआरएफ, आईटीबीपी, सेना के इंजीनियर, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, बीआरओ और भारत सरकार की अन्य तकनीकी एजेंसियां जैसी विभिन्न एजेंसियां वहां काम कर रही हैं।'' उन्होंने कहा कि जब सुरंग में बचाव होता है, तो यह बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। 12 नवंबर को सिल्क्यारा से बारकोट तक एक सुरंग के निर्माण के दौरान सुरंग के 60 मीटर के हिस्से में मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए थे।

हमें विशेषज्ञों के बारे में जानकारी

एनडीएमए सदस्य ने कहा कि चल रहे बचाव अभियान में सहायता के लिए तीन से चार अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ भी साइट पर आए हैं। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि जहां भी हमें विशेषज्ञों के बारे में जानकारी है, वे विशेषज्ञ पहुंच गए हैं और सलाह के लिए उपलब्ध हैं। अंदर पर्याप्त जगह है जहां श्रमिक फंसे हुए हैं। जीवन रक्षा राशन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं को एक कंप्रेसर के माध्यम से अंदर भेजा जा रहा है वह स्थान जहां ये श्रमिक फंसे हुए हैं," उन्होंने कहा।

निपटने के लिए साइट पर रिहर्सल

एनडीएमए अधिकारी ने कहा, "एनडीआरएफ की दो टीमें किसी भी आकस्मिकता और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए साइट पर रिहर्सल कर रही हैं। अगर किसी भी स्थिति में उन्हें रेंगकर सुरंग में प्रवेश करना पड़ता है या तकनीकी विशेषज्ञों की मदद करनी पड़ती है या श्रमिकों को बाहर निकालना पड़ता है।" सुरंग में फँस गया।" हसनैन ने पत्रकारों को आगे बताया कि अंदर बिजली उपलब्ध है और आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं।

श्रमिकों के लिए हर संभव तैयारी

उस स्थान पर धकेल दिया जाता है जहां श्रमिक फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा, "यहां तक कि फंसे हुए श्रमिकों के कुछ परिवारों को भी बचाव स्थल पर ले जाया गया है और हमारा मुख्य ध्यान सभी श्रमिकों की जान बचाना है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि बचाव अभियान कई विकल्पों के साथ चल रहा है और उत्तरकाशी में श्रमिकों के लिए हर संभव तैयारी और बचाव कार्य चल रहा है और हमें यकीन है कि सभी श्रमिक सुरंग से जीवित बाहर आएंगे।

Advertisement
Next Article