India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सीएम भगवंत मान ने बजट को बताया रंगला पंजाब बनने की दिशा में कदम

08:41 PM Mar 05, 2024 IST
Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि 2024-25 का बजट राज्य को समावेशी, संतुलित और व्यापक विकास के माध्यम से 'रंगला पंजाब (वाइब्रेंट पंजाब)' बनाने की दिशा में एक कदम है। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया। एक बयान में मान ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा समेत सभी प्रमुख क्षेत्रों का ख्याल रखा गया है।

राज्य का बजट पहली बार दो लाख करोड़ रुपये

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित परिव्यय राज्य के समग्र विकास की गति को तेज़ करेगा, साथ ही समाज के सभी वर्गों, खासकर गरीबों और वंचितों के लिए समृद्धि सुनिश्चित करेगा। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य का बजट पहली बार दो लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है क्योंकि पंजाब सरकार ने लोक कल्याण के लिए कई अग्रणी पहल शुरू की हैं।

शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,987 करोड़ रुपये

मान ने दावा किया कि पहली बार, शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,987 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन किया गया है जो कुल व्यय का 11.5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य के शिक्षा क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' के लिए 100 करोड़ रुपये और 'स्कूल ऑफ ब्रिलियंस' के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट राज्य सरकार की जन-समर्थक नीतियों को प्रतिबिंबित करता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article