India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब में पराली जलाने के बाद बठिंडा में छाई धुएं की चादर

10:07 AM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

लगातार पंजाब में पराली जलाने के कारण, राज्य के कई हिस्से धुंद की चादर में जाकर छिप चुके हैं। जिसके कारण पिछले सप्ताह से ही वहाँ की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में उतर आयी है।

लगातार पराली जलाने से बठिंडा शहर शुक्रवार सुबह धुएं की चादर में छिपा रहा।बठिंडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक पिछले दो सप्ताह से 'बहुत खराब' श्रेणी में है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, 9 नवंबर को बठिंडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 था, जो बहुत खराब है।इसी तरह, 6 नवंबर को शहर में हवा की गुणवत्ता 215 AQI दर्ज की गई, जो फिर से बहुत खराब श्रेणी में है। शहर में AQI 2 नवंबर को खराब क्षेत्र में रहा।

किसके द्वारा की जाती है AQI की गणना ?

AQI की गणना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा की जाती है और आठ प्रदूषकों पर विचार किया जाता है। AQI की गणना तब की जा सकती है जब कम से कम तीन प्रदूषकों के लिए निगरानी डेटा उपलब्ध हो, जिनमें से एक PM 2.5 या PM 10 होना चाहिए।शहर पराली के धुएं से घिरा हुआ है, जिससे रिहायशी इलाकों के लोगों में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं।हवा की गुणवत्ता के बारे में एएनआई से बात करते हुए, निवासी शगुन प्रसाद ने कहा, "आज भी बठिंडा के आसमान में पराली के धुएं की चादर दिखाई दे रही है। हवा लगातार जहरीली होती जा रही है और लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।"

बठिंडा में पराली के धुएं ने बढ़ाया प्रदूषण

बठिंडा में पराली के धुएं ने प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ा दिया है कि इलाके में सुबह की सैर पर निकलना भी मुश्किल हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकार को एक हफ्ते के भीतर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था। पंजाब सरकार ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए उठाए गए कदमों को सूचीबद्ध किया है।"मशीनों का समय पर वितरण, बेकार पड़ी मशीनों का उपयोग, विभिन्न उद्योगों में पराली का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के प्रयास, विभिन्न निवारक प्रयास, विभिन्न इन-सीटू और एक्स-सीटू तरीकों को बढ़ावा देने के अभियान और किसानों से अपील ने महत्वपूर्ण प्रयास दिखाए हैं और सुधार सुनिश्चित किया है।"
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article