India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार के प्रयासों से राज्य में 50,840 करोड़ रुपये का निवेश : पंजाब CM मान

07:41 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकार के प्रयासों के कारण वैश्विक कारोबारी दिग्गज राज्य में निवेश करने के इच्छुक हैं। नीदरलैंड की एक कंपनी के पशु चारा संयंत्र की यहां आधारशिला रखने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में पारंपरिक फसलों की खेती करने वाले किसान बेहतर कमाई के लिए अपनी फसलों में विविधता लाने या बागवानी, डेयरी, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, सुअर पालन और अन्‍य की ओर बढ़ने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

कमाई बढ़ाने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम कृषि पद्धतियाँ

उन्होंने कहा कि नीदरलैंड की शीर्ष 10 वैश्विक पशु आहार कंपनी डी ह्यूस ने गुणवत्तापूर्ण पशु आहार का उत्पादन करने के लिए यह संयंत्र स्थापित किया है और वह राज्‍य की राजधानी चंडीगढ़ से लगभग 45 किलोमीटर दूर राजपुरा में 138 करोड़ रुपये का अत्याधुनिक संयंत्र स्थापित करके ऐसे किसानों के लिए आशा लेकर आई है। मान ने कहा कि यह उनकी कमाई बढ़ाने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम कृषि पद्धतियाँ लाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पंजाब में किसी डच कंपनी का पहला बड़ा निवेश है।

नीदरलैंड दुनिया में कृषि उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक

उन्होंने कहा कि नीदरलैंड दुनिया में कृषि उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक माना जाता है। मान ने कहा कि यह संयंत्र मिश्रित चारा, सांद्रण, आधार मिश्रण और डेयरी खनिज मिश्रण का एक पूर्ण पशुधन उत्पाद पोर्टफोलियो तैयार करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में 2025 की पहली तिमाही में संयंत्र 180 किलो मीट्रिक टन (केएमटी) पशु चारा का उत्पादन करेगा, जिसे 240 केएमटी तक बढ़ाने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि सुविधा में उत्पादन के लिए दो समर्पित लाइनें होंगी। मान ने कहा कि पिछले साल उन्होंने निवेश लाने का वादा किया था और सरकार के ठोस प्रयासों के कारण निवेश के कर्णधार राज्य में आ रहे हैं।

सरकार के प्रयासों से राज्य में 50,840 करोड़ रुपये का निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी जन्मजात उद्यमी और नेता हैं, जिसके कारण उन्होंने दुनिया भर में अपनी योग्यता साबित की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से राज्य में 50,840 करोड़ रुपये का निवेश आया है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद राज्य में सबसे बड़ा निवेश किया है। जिंदल स्टील और अन्य कंपनियों ने राज्य में निवेश किया है। मुख्यमंत्री की कल्पना है कि यह संयंत्र किसानों की आय में सहायक के रूप में उत्प्रेरक का काम करेगा। लोगों के साथ भावनात्मक जुड़ाव पैदा करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाबियों की तरह, डच लोग भी कड़ी मेहनत करने वाले और लचीले होते हैं।

Advertisement
Next Article