For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

राजस्थान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने PKC अंतरराज्यीय नदी लिंक परियोजना की शुरू

08:21 AM Jul 01, 2024 IST
राजस्थान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने pkc अंतरराज्यीय नदी लिंक परियोजना की शुरू

Rajasthan CM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पार्वती-कालीसिंध-चंबल (पीकेसी) अंतरराज्यीय नदी लिंक परियोजना के क्रियान्वयन के लिए संयुक्त पहल में भाग लिया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने लिया भाग

भोपाल में अंतरराज्यीय पार्वती-कालीसिंध-चंबल नदी लिंक परियोजना के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

राज्यों में इस परियोजना की मांग



"लंबे समय से दोनों राज्यों में इस परियोजना की मांग थी, लेकिन मध्य प्रदेश और राजस्थान को आगे ले जाने की लालसा होनी चाहिए। मैं इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह योजना हमारे राज्यों को आगे ले जाएगी," राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने दोनों राज्यों के बीच पार्वती-कालीसिंध-चंबल (PKC) समझौते के मसौदे को ठोस रूप दिया है।

राज्य के किसान भी समृद्ध होंगे

उन्होंने कहा, "राज्य के किसान भी समृद्ध होंगे। इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र दोनों मिलकर काम करेंगे। यह योजना दोनों राज्यों के बीच संबंधों को मजबूत करेगी।" इस लिंक परियोजना में पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों, मध्य प्रदेश के मालवा और चंबल क्षेत्रों में पीने और औद्योगिक जल उपलब्ध कराने के अलावा दोनों राज्यों में 2.8 लाख हेक्टेयर (या अधिक) क्षेत्र में सिंचाई प्रदान करने का प्रस्ताव है (कुल 5.6 लाख हेक्टेयर या अधिक) जिसमें राज्यों में मार्ग में स्थित टैंकों का पूरकीकरण भी शामिल है। संशोधित पीकेसी लिंक परियोजना चंबल बेसिन के उपलब्ध जल संसाधनों का इष्टतम और किफायती तरीके से उपयोग करने में मदद करेगी। संशोधित पीकेसी लिंक के विभिन्न घटकों सहित लाभ के क्षेत्रों को दोनों राज्यों के परामर्श से डीपीआर चरण में अंतिम रूप दिया जाएगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×