India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया का सबसे महंगा पनीर, इसकी कीमत में आ जाएगा एक आलिशान फ्लैट और बहुत से गहने, इसे बनाना हैं बेहद मुश्किल

04:01 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
आपने दुनिया में विभिन्न वस्तुओं को देखा होगा और अक्सर पाया होगा कि आपके विचार उनके मूल्य पर विचार करते समय भटकते रहते हैं। जिस रकम को हम अपने लिए घर, कपड़े और गहने खरीदने के लिए जरूरी मानते हैं, उसमें केवल एक या दो किलो ही कोई चीज आ सकती है। 
हाल ही में अनुमान लगाया गया है कि स्पेन से आए एक विशेष प्रकार के पनीर की कीमत दिल्ली-एनसीआर में एक फ्लैट जितनी होगी, अगर उसका वजन सिर्फ 4 किलोग्राम हो तो। 
आखिर कैसा हैं ये अनोखा पनीर?
सबसे अच्छा हाथ से बना हुआ पनीर अगस्त में एक वार्षिक प्रतियोगिता में बेचा जाता है जो स्पेन में लास एरेनस दी कैब्रालेस नाम के स्थान पर होता है। इस बार, स्पैनिश रेस्तरां Llagar de Colloto ने एक अनोखी तरह के पनीर को खरीदने के लिए लाखों खर्च किए। 30,000 यूरो में सिर्फ 2. 2 किलो पनीर की नीलामी हुई। भारतीय मुद्रा में देखा जाए तो करीब 27 लाख रुपये से थोड़ा ज्यादा। 
इतनी रकम में आ जाएगा एक सुन्दर फ्लैट 
हाथ से बने कैब्रालेस पनीर की 2.2 किलोग्राम की ब्रिक, जो 27 लाख रुपये में बेची गई थी, रेस्तरां लागर डि कोलाटो द्वारा निर्मित की गई थी और यह इसका अद्वितीय विक्रय बिंदु है। यानि कि अगर एक किलोग्राम की कीमत लगाई जाए तो कुल 13 लाख रुपए होंगे और इस रकम में एक सोने से जड़ा हार भी शामिल होगा। हालांकि, अगर 4 किलो पनीर की कीमत पर गौर किया जाए तो यह 52 लाख रुपये के करीब होगी।  वाली बात ये हैं कि इतने में दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक बिल्कुल नया दो बेडरूम का अपार्टमेंट आराम से खरीदा जा सकता हैं। एकमात्र समस्या यह है कि यदि आप इसी तरह सोचते रहेंगे तो आप कभी भी इस चीज़ का आनंद नहीं ले पाएंगे।
चीज़ को बनाने में लगती है बहुत मेहनत 
इस चीज़ को बनाने में उतना ही काम लगता है जितना इसे उतने पैसे में बेचने में लगता है। कैब्रालेस पनीर लॉस पिकोस डी यूरोपा पर्वत की एक गुफा में महीनों तक गाय और बकरी के दूध को इकट्ठा करके बनाया जाता है। इसे गाय के कच्चे दूध या गाय, बकरी और भेड़ के दूध के मिश्रण का उपयोग करके उत्पादित किया जा सकता है। वहां की नमी के कारण पेनिसिलिन से मिलते-जुलते हरे-नीले धब्बे और धारियां पहाड़ी की गुफा में घुस गई हैं। पू डि कैब्रालेस चीज़ फैक्ट्री के पनीर को इस बार जजों के पैनल द्वारा सर्वश्रेष्ठ पदनाम दिया गया। आपको बता दें कि उन्होंने यह खिताब जीतने के लिए 15 पनीर निर्माताओं को हराया।
Advertisement
Next Article