India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20: भारत मंडपम के बाहर लगी है 10 crore में बनी विशाल नटराज मूर्ति, आखिर क्यों हो रही है हर जगह इसकी चर्चा

02:14 PM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
हाल ही में भारत की राजधानी दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन हुआ था। इसमें दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के शीर्ष नेताओं शिरखत हुए थे। लेकिन इन दिनों जी 20 शिखर सम्मेलन स्थल से जुड़ी एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही हैा तो आइए जानते हैं।
 राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में कुछ दिन पहले एक आयोजन हुआ। इस आयोजन के चलते केवल प्रगति मैदान को ही नहीं बल्कि पूरी दिल्ली को भव्य तरीके से सजाया गया। सम्मेलन स्थल के कई किलोमीटर दूर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई। लेकिन इसी बीच जी20 शिखर सम्मेलन स्थल के बाहर एक भव्य नटराज मूर्ति ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। 
बता दें ये विशाल नटराज मूर्ति को 10 करोड़ की लागत में तैयार किया गया है। इस मूर्ति की लम्बाई 24 फूट है और 27 दिन के भीतर इसे बनाया गया है। हालांकि 3 महीने मूर्ति के मोम बनाने में लग गए। यह मूर्ति इसलिे भी खास हो जाती है क्योंकि इसमें अष्ट धातू (सोना,चांदी, तांबा, टिन,लोहा, पारा,सीसा के मिश्रण) और कावेरी नदी की मिट्टी से बनाया गया है। बीबीसी के अनुसार इस मूर्ति की लागत 10 करोड़ है। जिसे 10 दिन पहले दिल्ली में लाया गया।
 18 टन में बनी इस मूर्ति को बनाने क लिए 21 टन की धातुओं में गलाया गया है। नृत्य करते हुए नटराज की मूर्ति को तंजावुर जिले के स्वामीमलाई से आने-वाले तीन भीईयों ने तैयार किया है। ये मूर्ति उसी परिवार ने तैयार किया है जिसने तंजावुर के बृहदेश्वर मंदिर में  विश्वप्रसिद्ध नटराज मूर्ति बनाई थी।
Advertisement
Next Article