India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुफा के अंदर मिले यूरोप के 6 हजार साल पुराने जूते, अनोखा डिज़ाइन कमाल की स्किल्स, देख आप भी हो जाएंगे हैरान

04:37 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

यूरोप में सबसे पुराने जूतों की खोज की गई हैं जो कि 6 हजार साल पुराने है और एक गुफा के अंदर पड़े हुए थे। ये एक स्पेनिश चमगादड़ों की गुफा है। इतने लंबे समय तक गुफा में पड़े रहने के बाद भी जूते अभी भी पूरी तरह से बरकरार थे और उनका डिज़ाइन बहुत ही अनोखा था। इन जूतों की खोज ने वैज्ञानिकों को चौंका दिया। यह खोज हमारे नवपाषाणकालीन पूर्वजों की अनोखी स्किल्स और क्रिएटिविटी को दिखाती है।

किससे बनाए गए थे ये जूते?

एक रिपोर्ट के अनुसार, इन जूतों को बारीक बुनी हुई टोकरियों और लकड़ी की आर्टिफ़ैक्स्ट के साथ खोजा गया था। इन प्रीहिस्टोरिक प्लिमसोल्स की जांच करने वाली वैज्ञानिकों की एक टीम के अनुसार, इन प्रीहिस्टोरिक प्लिमसोल्स की जांच की गई तो सबसे पुराना जूता एस्पार्टो घास के फाइबर से बना एक जूता था, जो आधुनिक एस्पैड्रिल्स बनाने के लिए उपयोग की जाने वाले जुटे के काफी समान नजर आता है। इस हिसाब से, 2008 में आर्मेनिया में पाया गया चमड़े का जूता 5,500 साल पुराना था और यह जूता अब इससे भी पुराना हो गया है।

मिला और भी बहुत-सा सामान...

 कार्बन डेटिंग के अनुसार, आर्टिफ़ैक्स्ट का ग्रुप पहले लगाए गए अनुमान से लगभग 2,000 वर्ष पुराना निकला। गुफा के अंदर बुनी हुई टोकरियों का एक सेट और कुछ बुनियादी लकड़ी के उपकरण, जैसे हथौड़े और नुकीली छड़ें भी पाए गए। रिसर्चर्स ने पता लगाया कि 76 सामानों में से कुछ 9,500 साल पुराने हैं, जो उन्हें शुरुआती शिकारी-संग्रहकर्ता समाजों में टोकरी बनाने का सबसे पहला उदाहरण बनाती हैं।

इतने सालों बाद जूते कैसे रहे सेफ?

ये जूते 6,000 सालों के बाद भी बहुत सही स्थिति में हैं, जो इनके बारे में सबसे अधिक हैरान करने वाली बात है। यह गुफा की संरचना और स्थान के कारण संभव हुआ जो कि वो जूते इतने सालों तक सुरक्षित रहे। वैज्ञानिकों के अनुसार, गुफा से ठंडी और शुष्क हवा बहती थी जिसके वजह से उसके अंदर नमी कम रहती थी और बैक्टीरिया को फैलने से रोका जा सकता था। यही कारण है जिसकी वजह से यह आर्टिफैक्ट्स ख़राब हो सकते थे।

Advertisement
Next Article