India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Queen Victoria के महल से मिला 90 साल पुराने शराब, रानी ने भी चखा था स्वाद, जानें पूरा किस्सा...

05:45 PM Sep 27, 2023 IST
Advertisement

बता दें कि इन दिनों एक ऐसी खबर आ रही है जो आपको भी चौका सकती है। हाल ही में ब्रिटिश राजमहल के तहखाने से शराब की तकरीबन 40 बोतलें मिली हैं बताया जा रहा है ये लगभग 90 साल से ज्‍यादा पुरानी है। आप ये बेहद हैरानी होगी की इस शराब को महारानी विक्‍टोरिया ने भी इसका स्‍वाद चखा था।

जब भी ब्रिटिश राजपर‍िवार के बारे में किसी भी तरह का खुलासा होता है तो हमें जरूर हैरान कर देता है। हर कोई उनके बारे में जानने के लिए इच्छुक रहता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। शाही महल में सफाई के दौरान तहखाने से ऐसी बेशकीमती चीज मिली, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। बता दें इस बार शाही तहखाने से शराब की 40 बोतलें निकलीं जो 90 साल पुरानी बताई जा रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि उस समय इसे छुपा दिया गया था। आप जानकर हैरान होंगे कि महारानी विक्‍टोरिया ने भी इसका स्‍वाद चखा था।l


जिस शेल्‍फ पर शराब की यह बोतलें रखी गई थी, उनके नीचे इसके बारे में तमाम जानकारी दी गई थी। बताया गया था कि एक बोतल को 1833 में रखा गया, दूसरे को 1841 में और तीसरे को 1932 में। जैसे ही यह खबर बाहर आई तो पता चला कि यह दुनिया की सबसे पुरानी शराब है। नवंबर में इनमें से 24 बोतलों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। प्रत्‍येक बोतल की बिक्री से 10000 पाउंड यानी 10 लाख रुपये मिलने की उम्‍मीद है।

शराब की नीलामी करने वाले जो विल्सन का कहना है कि इस पुरानी शराब की कीमत तय करना काफी कठ‍िन है। हालांकि इनका पूर्ण इतिहास दर्ज है। ये भी संभव है कि इसी पहले ऐसी शराब किसी ने भी देखी होगी। इनमे से केवल 24 के इलावा सभी को तहखाने में रखा जाएगा ताकि आने वाले लोग भी इस शराब को देख सके।

Advertisement
Next Article