India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक बॉस जो अपने एम्‍प्‍लाइज को देता हैं फिट रहने के पैसे, स्टॉफ की सेहत का रखता हैं ख्याल, ऑफिस में भी होती हैं ट्रैंनिंग

11:33 AM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
कंपनियां अपने एम्प्लोयी के स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई तरह के कदम उठा रही हैं। कुछ जगहों पर विशेष विश्राम करने के लिए कमरे बनाए गए हैं ताकि एम्प्लोयी आराम कर सकें, और कई स्थानों पर स्पोर्ट्स क्लब बनाए गए हैं ताकि वे खेल कर अपनी सेहत का ख्याल रख सकें। 
सिर्फ इतना ही नहीं एक बिजनेस कंपनी तो इससे भी आगे निकल गई और कुछ ऐसा किया जिसे देख सब लोग हैरान हैं। उन्होंने कहा है कि वह अपने स्टाफ को जिम में वर्कआउट करने के लिए पैसे देंगे। बात इतने पर भी खत्म नहीं होती हैं बल्कि कर्मचारियों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए ऑफिस में सुबह-शाम ट्रेनिंग दी जाती हैं। 
आखिर ऐसा क्या उपाय निकाला इस कंपनी ने?
न्यूट्रिशन सॉल्यूशंस के सीईओ क्रिस कैवलिनी के मुताबिक, स्टॉफ की सैलरी जो भी हो लेकिन उन्हें अलग से मुआवजा मिलता है। यह उनके रेगुलर वेतन के जैसे ही है। कर्मचारियों को यह तब तक मिलता रहेगा जब तक वे काम करते रहेंगे। स्टाफ सदस्यों को आते ही भाग लेने की अनुमति देने के लिए, हम प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार के लिए योगा क्लासेज़ का इंतजाम भी कर रहे हैं। किसी भी कर्मचारी के लिए छोड़ना मुश्किल होगा क्योंकि हम इसके लिए बहुत अधिक पैसा लगा रहे हैं। हालाँकि, उसने इन सब में लगने वाले पैसे को गुप्त रखा हैं। उन्होंने ये भी कह दिया कि इसे ओवरटाइम के तौर पर देखा जा सकता है। इस कार्यक्रम का लाभ स्टाफ का जब मन करे वह तब ले सकता हैं। प्रत्येक सत्र में उन्हें मोटिवेट किया जाएगा। 
सबसे फिट और सेहतमंद लोग 
कैवलिनी के अनुसार, जब वह सेना में था तो उसने खुद इस चीज़ का नुभव किया हैं की योगी और एक्सरसाइज से कितना ज्यादा फायदा मिलता हैं। मस्तिष्क को शांत रखने के लिए यह बेहद फायदेमंद साबित होता हैं। यहां कर्मचारियों को दौड़ और बॉडी आइस बाथ जैसी एक्टिविटी में भाग लेना होता है। उन्होंने ये बोला कि मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरी टीम में हर कोई सर्वोत्तम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में है और सभी लोग बेहद फिट हैं। 
एक महीने का एडवांस वेतन और 10 लाख का बोनस 
आपको जानकारी दें कि कुछ दिन पहले ज़ेरोधा (Zerodha) नाम की एक कंपनी ने अपने स्टाफ को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक फिटनेस चैलेंज (Fitness Challenge Set) बनाया था। उन्होनें ये भी कहा था कि जो कर्मचारी इस फिटनेस चैलेंज को अच्छे से पूरा करेगा उसे एक महीने का वेतन और 10 लाख रुपये का मोटिवेशन अवॉर्ड कंपनी द्वारा दिया जाएगा। इस चैलेंज को पूरा करने के लिए कर्मचारियों को प्रतिदिन 350 या उससे अधिक कैलोरी बर्न करने की जरुरत थी। 
Advertisement
Next Article