India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस जगह बिना इजाजत के जाने पर लगेगा 2 लाख का जुर्माना! शराब पीने और जुआ खेलने वाले को होगी जेल, जानें पूरा मामला

04:11 PM Sep 22, 2023 IST
Advertisement

आज की दुनिया में ऑस्ट्रेलिया की एक जगह लोगों को हैरान कर देती है, जहां हर किसी को कहीं भी और किसी भी समय यात्रा करने की आजादी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करना कानून के खिलाफ है। इस स्थान को "अनंगु पितजंतजत्जारा यांकुनित्जत्जारा" (Anangu Pitjantjatjara Yankunytjatjara) नाम से जाना जाता है।

स्वाभाविक रूप से, इस नाम को पढ़ने से आपको बहुत परेशानी हो सकती है, इसलिए आपको बता दें कि यह क्षेत्र केवल APY लैंड्स के रूप में जाना जाता है। यह ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा क्षेत्र है जहां 10,000 साल पुरानी पुकात्जा और अमाता समेत कई जनजातियां रहती हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं।

क्या है APY Lands की असल कहानी?


दक्षिण ऑस्ट्रेलिया वह जगह है जहां एपी लैंड्स (APY Lands South Australia) स्थित है। बिना अनुमति के यहां किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं है। जो कोई भी यहां यात्रा करना चाहता है उसे पहले डिपार्टमेंट से इजाजत लेनी होगी। अगर कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है और जबरन प्रवेश करता है तो उस पर 1.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और अगर ऐसा दोबारा होता है, तो उन पर हर दिन के हिसाब से 41 हजार रुपये का जुर्माना होगा।

शराब पीने और जुए खेलने पर भी है रोक


एक वेबसाइट ने हाल ही में इस स्थान का दौरा किया और इसकी स्थितियों के बारे में बताया। वेबसाइट का दावा है कि यह क्षेत्र शराब पीने और जुए के भी खिलाफ है। ऐसा करने वाले लोगों को कानून द्वारा दंडित किया जाता है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की एपी भूमि राज्य का 10% हिस्सा बनाती है। यहां पर्यटन का कोई बुनियादी ढांचा नहीं है। बिना परमिट के किसी को भी यहां से गुजरने की इजाजत नहीं है। यह क्षेत्र मात्र 2333 लोगों का घर है। लगभग 40% आबादी बेरोजगार है, और उनमें से 68 प्रतिशत गंभीर और पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं।

2 लीटर दूध की कीमत 663 रुपये


इस क्षेत्र की कुछ बड़ी बस्तियों में टीवी और मोबाइल फोन जैसी सुविधाएं भी हैं। हालाँकि, इस देश में महंगाई बहुत अधिक है। कुछ दुकानों में 2 लीटर दूध की बोतल की कीमत 663 रुपये है जहां आप घरेलू सामान खरीद सकते हैं। यहां, सामान्य साप्ताहिक व्यक्तिगत आय 24,000 रुपये तक है। जबकि कई घरों का साप्ताहिक किराया ही 7000 रुपये है।

Advertisement
Next Article