India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

20 लाख में केकल एक बार मिलता हैं ऐसा सुनहरा मौका, मछुआरे ने पकड़ी नीली झींगा मछली, देखकर आप रह जाएंगे दंग

10:49 AM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
Ultra rare blue lobster found: बेहद दुर्लभ माने जाने वाले Lobster को पहली बार ब्रिटेन में देखा गया है। ऐसा कहा जाता है कि दो मिलियन में से एक को नीले झींगा मछली से सामना होने की संभावना होती है। इसे डेवोन के प्लायमाउथ साउंड में एक स्थानीय मछुआरे ने पकड़ा था। जिस मछुआरे ने इसे पकड़ा, उसने इसे एक संस्था “द शिप्स प्रोजेक्ट” को दान कर दिया। इसके बाद, इस समूह के सदस्यों ने नीले झींगा मछली को वापस पानी में छोड़ दिया।
मछली को वापिस पानी में छोड़ा गया 
एक रिपोर्ट के मुताबिक “द शिप्स प्रोजेक्ट” की सदस्य मैलोरी हास ने कथित तौर पर उस जीव को देखकर आश्चर्य व्यक्त किया, जिसे उसने पहले कभी नहीं देखा था। अमेरिकी मूल के मैलोरी ने बोला कि, “मैंने पानी के नीचे इतने सारे नीले लॉबस्टर कभी नहीं देखे थे। लॉबस्टर पकड़ा गया था, और इस सौभाग्य का अनुभव करने के बाद, इसे पानी में वापस कर दिया गया।
देखने में था बेहद प्यारा लॉबस्टर 
मैलोरी हास ने कहा, “जिस मछुआरे ने इसे हमें दिया था, उसने कहा कि उसने इसे छोड़ने का फैसला किया क्योंकि यह दुर्लभ है और वह चाहता है कि हम इसे वापस पानी में छोड़ दें। देखने में वह लॉबस्टर बहुत प्यारा था। वैज्ञानिकों को आश्चर्य है कि झींगा मछली नीली ही क्यों होती हैं? और साथ ही आपको बता दें कि ऐसा भी माना जाता है लगभग 50 वर्ष पुरानी हैं। अधिकांश झींगा मछलियाँ गहरे लाल या नारंगी रंग की होती हैं। इस नीले झींगा मछली को पाकर एक्सपर्ट्स भी दंग रह गए थे। 
आखिर क्या वजह हैं नीले रंग होने की?
मैलोरी ने कहा, “मुझे नहीं पता कि नीले रंग का कारण क्या है, लेकिन मुझे लगता है कि यह जरूर पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकता है।” बी प्रोटीन, जो नीला रंग देता है, लॉबस्टर के शरीर में आनुवंशिक दोष के कारण जारी किया जा सकता है जो पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकता है। इस वजह से, इस बात की अधिक संभावना है कि झींगा मछली की संतान भी नीली होगी, लेकिन यह संभव हो सकता हैं कि वह खुद नीली न हो। 
पीले लॉबस्टर को ढूंढना और भी मुश्किल
उन्होंने आगे कहा, हमने इस साल बहुत सारे लॉबस्टर देखे हैं, और वे सभी साउंड में समुद्र तल की दरारों और दरारों में छिपना पसंद करते हैं। ब्लू लॉबस्टर की कहि गई दुर्लभता का मेन यूनिवर्सिटी के लॉबस्टर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने विरोध किया है। हालाँकि, उनका दावा है कि अल्बिनो लॉबस्टर को देखना और ढूंढ़ना और भी मुश्किल हैं, जिनकी संभावना 100 मिलियन में केवल एक होती है, जबकि पीले लॉबस्टर को ढूंढना और भी मुश्किल है और यह दर 30 मिलियन में से एक होती है।
Advertisement
Next Article