India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

130 साल बाद दिखाई दिया ये गायब हुआ जीव, लोगों ने समझा हो गए है विलुप्त, सामने आई हकीकत

02:02 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एक किसान ने चित्तीदार पूंछ वाले एक जानवर को पकड़ा है। 130 से अधिक सालों से विलुप्त हो चुके इस नुकीले दांतों वाले जानवर के अब कोई दर्शन नहीं होते थे। 1880 के दशक के बाद से, ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी क्षेत्रों में किसी ने भी इस जानवर को नहीं देखा था, जिसे टाइगर क्वोल के नाम से भी जाना जाता है।

देखा गया एक लुप्त प्राणी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वोल को पकड़ने वाले किसान का नाम पाओ लिंग त्साई (Pao Ling Tsai) है। इस सप्ताह की शुरुआत में उनकी एक मुर्गी पर एक जीव ने हमला कर दिया था। हालाँकि, वह जानवर के वहां से भागने से पहले उसे कैमरे में कैद करने में सफल था। जिस जानवर को उसने देखा, उसके बारें में वह कुछ नहीं जानता था। उसने साउथ ऑस्ट्रेलिया के नेशनल पार्क्स और वाइल्डलाइफ सर्विस से भी इस जीव के बारें में बात की। फिर उसने उस अजीब जानवर को पकड़ने के लिए जगह-जगह जाल बिछाया।

जाल में फंसा क्वोल

 जब यह क्वॉल उस स्थान पर वापस लौटा तो उसने खुद को किसान के जाल में फंसा हुआ पाया। पाओ ने टिप्पणी की, "मुझे एक बिल्ली को फंसाने की उम्मीद थी, लेकिन मुझे यह गायब हुआ जानवर मिला। लाइमस्टोन कोस्ट रेंजर रॉस एंडरसन ने कहा कि हालांकि चित्तीदार क्वोल पूरे देश में पाया जाता है, लेकिन यह अधिक समय से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में रहा है जो कि 130 साल से भी अधिक समय से यहां नहीं देखा गया है।

केवल 14,000 के करीब ही बचे है

उन्होंने कहा कि, यह उस समय का पहला आधिकारिक रिकॉर्ड है। वास्तव में, बहुत लंबा समय हो गया है जब किसी के पास किसी जानवर की तस्वीर थी या उसने उसे अपने पास रखा था। किसी चीज़ को विलुप्त मानने के बाद भी उसे अपने पिछले दरवाजे पर देखना हैरानी वाली बात है। चित्तीदार क्वोल तस्मानिया में खतरे में है और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में लुप्तप्राय है। ऐसा माना जाता है कि आज केवल 14,000 के करीब ही जंगल में रह रहे हैं।

वापिस जंगल में छोड़ दिया जाएगा

एंडरसन का आगे कहना है कि, हम इसके बारें में कुछ कह नहीं सकते है कि ये कहां से आया है। चूँकि कुछ क्वोल को कैद में रखा जाता है, रेंजर्स यह ही तय करने के लिए जानवर को पशु चिकित्सक के पास ले गए कि उसमें माइक्रोचिप तो नहीं लगी है। डीएनए परीक्षण के लिए कुछ बाल इकट्ठा करने से पहले, खुजली का इलाज किया गया था। इसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

Advertisement
Next Article