India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर क्यों टेलीफोन का तार कर्ल होता हैं? जानें इसके घुमावदार होने के पीछे कि बेहद दिलचस्प वजह

02:59 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
हमें यकीन है कि टेलीफोन पर बात करते वक्त आपने एक बार तो जरूर उसके घुमावदार तार को अपनी उंगलियों में घुमाया ही होगा। टेलीफोन तारों के आपस में कर्ल होने के पीछे (Reason for coiling telephone wires) एक बहुत ही बड़ा कारण है, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।
हालांकि टेलीफोन तारों का भी वो ही काम होता है जो किसी दूसरे तार का होता हैं, यानी बिजली की सप्लाई को पूरा करना। तो आइए, आज आपको बताते हैं कि टेलीफोन के तार का सीधा न होने के पीछे क्या कारण हैं?

टेलीफोन के तार क्यों होते है घुमावदार?

कॉइल तारों का उपयोग कई सालों से किया जा रहा है। आमतौर पर केवल टेलीफोन में ही ये तार (Why telephone wires are coiled) दिखाई देते हैं। लैंडलाइन फोन के अलावा कॉइल तारों के और भी इस्तेमाल हो सकते हैं। इन तारों का इस्तेमाल बहुत सी इंडस्ट्रीज में भी किया जाता हैं। कॉइल्ड तारों का डिज़ाइन और शेप बाकी तारों के मुकाबले अलग है जिससे वे अन्य तारों की तुलना में अधिक सुरक्षित होते है।

प्लास्टिक इन्सुलेशन में होती है कोटिंग

इनमें तारों को प्लास्टिक इन्सुलेशन में कोटिंग करके उनकी सुरक्षा करने की एक अहम प्रक्रिया मौजूद होती हैं। फिर इन तारों को एक अनोखे प्लास्टिक से ढक दिया जाता है जिसे कुंडल या स्प्रिंग का उन्हें आकार दिया जा सके। इसके बाद रिजल्ट के लिए केबल कॉइल शेप दिया जाता हैं जिसमें अलग-अलग तरीकों से इसको तपाया जाता हैं। फिर एक ख़ास तकनीक के जरिए तारों पर कोई भी फिज़ूल दबाव डाले बिना उन्हें जितना जरुरत हो उतना खींच सकते हैं और इसके बाद तारों को कॉइलकिया जा सकता हैं।

टेलीफोन में आखिर क्यों यूज़ होते हैं कॉइल तार?

लोग अक्सर फोन पर बात करते समय फोन के रिसीवर को टेलीफोन से दूर खींच लेते हैं। उनके अधिक लचीलेपन के कारण, कॉइल तार को अधिक दूरी तक आसानी से खींचा जा सकता है। इसके अलावा, जब रिसीवर को फोन पर दोबारा रखा जाता है तो ये तार अपनी वैसी ही शेप में आ जाते हैं जैसी शेप उनकी असल में होती हैं। ऐसा करने में वे जगह भी कम लेते हैं। लंबे तार पूरे फोन में फैले हुए होते और यदि कॉइल तारों के जितना ही पतले तारों का इस्तेमाल किया जाता तो उन्हें इकट्ठा करना मुश्किल हो जाता। कुंडल तार मुड़ते हैं और अपनी सही स्थिति में फिट हो जाते हैं। सीधे तारों के टूटने या उलझने की संभावना इससे ज्यादा हो जाती है। इंटरनेट सिग्नल और डेटा ट्रांसफरिंग के लिए भी कॉइल तारों का इस्तेमाल होता है।
Advertisement
Next Article